पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहले फ्रंट वारियर्स काे लगेगा टीका:जीएमसीएच में 25 स्वास्थ्य कर्मी ड्राई रन में हुए शामिल, नर्स व ऑफिस स्टाफ काे लगाया टीका

बेतिया8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जीएमसीएच के सी-ब्लाॅक में किया गया टीका का रिहर्सल

गवर्नेमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल के नवनिर्मित सी ब्लॉक में शुक्रवार को ड्राई रन का शुभारंभ संयुक्त रूप से अधीक्षक डॉ. प्रमोद कुमार तिवारी व सिविल सर्जन डॉ. अरुण कुमार सिन्हा ने किया। ड्राई रन में अस्पताल के 25 स्वास्थ्य कर्मियों को शामिल किया गया। जिसमें नर्स, स्वास्थ्य कर्मी व कार्यालय स्टाफ को टीका लगाया गया। हालांकि कोरोना वैक्सीन की ड्राई रन के बाद विभाग एक्चुअल रन की तैयारी में जुट गया है। कोल्ड चैन से लेकर टीकाकरण की तैयारी को लेकर गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल नवनिर्मित सी ब्लॉक में अस्पताल अधीक्षक एवं सिविल सर्जन के उपस्थिति में ड्राई रन किया गया।

टीकाकरण की शुरुआत कब होगी तय नहीं है, लेकिन वैक्सीन रखने से लेकर टीकाकरण की व्यवस्था तेजी से की जा रही है। कोरोना महामारी से बचाव को लेकर टीकाकरण के लिए कोरोना टीकाकरण केंद्र बनाए जा रहे है, लेकिन एक्चुअल रन के लिए हर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से लेकर अनुमंडल अस्पताल सदर अस्पताल स्तर पर तैयारी की गई है। स्वास्थ्य विभाग कोरोना टीकाकरण को लेकर केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार तैयारी कर रहा है। ताकि लक्षित समूहों को प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाया जा सके।

प्राइवेट नर्सिंग होम के 1373 स्वास्थ्य कर्मी भी शामिल

पहले कोरोना वॉरियर्स जिसमें स्वास्थ्य सेवा से जुड़े डॉक्टर, नर्स, स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं को टीका लगाया जाएगा। निजी अस्पतालों के कर्मियों को भी पहले टीका लगेगा। इसके बाद फ्रंटलाइन वॉरियर्स जैसे पुलिसकर्मी, बैंककर्मी इत्यादि को टीका लगाया जाएगा। इसके बाद 60 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों को लगेगा। जन प्रतिनिधियों, सरकारी विभागों से जुड़ेकर्मी, संविदा कर्मी, प्रमुख हाट-बाजार के दुकानदारों व व्यवसायियों को भी प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाने की तैयारी है। डीपीएम ने बताया की प्रथम चरण में टीकाकरण के लिए अब तक करीब 13563 स्वास्थ्य एवं आईसीडीएस के कर्मियों का डाटा पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है। इसमें 1373 प्राइवेट नर्सिंग होम के स्वास्थ्य कर्मी शामिल है।

इधर, डॉक्टर की टीम के साथ एंबुलेंस की भी थी व्यवस्था

रामनगर रैली बाजार स्थित डॉ. बीएन झा अस्पताल जन्मस्थान में कोविड- 19 संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण का पूर्वाभ्यास का आयोजन किया गया। उद्घाटन बेतिया एसीएमओ सुरेश चन्द्र लाल ने की। पूर्व में चयनित 25 लोगों का रजिस्ट्रेशन किया गया था। इस आयोजन में जीएनएम वेक्सीनेटर कामनी राय ने जन्मस्थान के स्टाफ प्रमोद कुमार को पहला टिका लगाकर अभ्यास किया। जन्मस्थान के निदेशक प्रमुख चिकित्सक डॉ. किरण शंकर झा ने बताया कि ड्राई रन कोविड​​-19 टीकाकरण के पूर्वाभ्यास का उद्देश्य वास्तविक टीकाकरण कार्यक्रम का अभ्यास करना है।

इस दाैरान चिकित्सकों की टीम के साथ-साथ एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई थी। अभ्यास के दौरान एइएफआई दो मरीज जिन्हें डाॅ. शैलेन्द्र कुमार के द्वारा मामूली इलाज कर संतुष्ट होने के बाद घर भेज दिया गया। क्षेत्रीय आरआई नोडल पदाधिकारी डॉ शंभु नाथ शर्मा तैयारी को देखकर संतोष जताया। डब्ल्यूएचओ के माॅनीटर सईद गौसुल आजम, प्रशासनिक सहायक तरूण राय, यूनिसेफ के एसएमसी नकीशेर, राजेश कुमार, दीपक कुमार समेत जन्मस्थान अस्पताल के सभी स्टाप मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser