पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रतियोगिता:इंस्पायर अवॉर्ड मानक के तहत 35 छात्र चयनित

बेतिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • माह के अंत में होगी परियोजना व प्रोजेक्ट प्रतियोगिता

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार की इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के तहत जिले के 35 छात्र-छात्राओं का चयन किया गया। योजना के तहत सत्र 2020-21 में राज्य के कुल 4108 विद्यार्थियों के नवाचारों का चयन जिलास्तरीय परियोजना व प्रोजेक्ट प्रतियोगिता के लिए किया गया है। जिसमें पश्चिम चंपारण जिले के 35 प्रतिभागी शामिल हैं। प्रोजेक्ट निर्माण के लिए चयनित छात्रों के बैंक खातों में प्रति छात्र 10-10 हजार रुपए भेजे जा रहे हैं। चयनित छात्रों की जिलास्तरीय परियोजना व प्रोजेक्ट प्रतियोगिता इसी माह संभावित है। इसको लेकर राज्य परियोजना निदेशक ने डीपीओ समग्र शिक्षा अभियान को प्रोजेक्ट निर्माण के प्रति जागरूक करने का निर्देश दिया है।साथ ही यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि चयनित छात्रों के खाते में प्रोजेक्ट निर्माण की राशि प्राप्त हुई है या नहीं। जिन छात्रों के बैंक खाते में कोई त्रुटि रह गई हो वे वेबपोर्टल पर सुधार या अपडेट कर सकते हैं। ताकि राशि मिलने में कोई बाधा उत्पन्न न हो।

ग्रामीण क्षेत्रों में भी उभर रही हैं प्रतिभाएं
शिक्षा में नवाचार व विज्ञान आधारित गतिविधियों में ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों का भी रुझान बढ़ा है। इंस्पायर मानक अवॉर्ड योजना के लिए चयनित जिले के 35 छात्रों में अधिसंख्य छात्र ग्रामीण क्षेत्रों से ताल्लुक रखते हैं। योजना के लिए जिले के 10 विभिन्न प्रखंडों से कुल 35 छात्र चयनित हुए हैं। जिसमें बेतिया प्रखंड से 9,भितहा़ प्रखंड से 8,बगहा- दो (सिधांव) प्रखंड से 4,चनपटिया व योगापट्टी से 3-3, सिकटा, बगहा एक व बैरिया प्रखंड से 2-2 दो-दो तथा नरकटियागंज व ठकराहां प्रखंड से 1-1 छात्र शामिल हैं। इसमें भितहां व ठकराहां गंडक पार के सुदूरवर्ती प्रखंड है। जबकि बगहा दो जंगल का इलाका है। सिकटा, बैरिया व योगापट्टी भी ग्रामीण परिवेश वाले प्रखंड हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें