पहल / वॉल पेंटिंग कला में दक्ष प्रवासी प्राथमिक विद्यालयों में तैयार करेंगे आनंददाई कक्ष, डीएम ने मांगी सूची

Anand Dai Room to prepare skilled in wall painting art in Pravasi Primary Schools, DM asks for list
X
Anand Dai Room to prepare skilled in wall painting art in Pravasi Primary Schools, DM asks for list

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 05:00 AM IST

बेतिया. कोरोना संकट की वजह से घर लौटे प्रवासी कामगारों को स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में प्रशासनिक पहल शुरू कर दी गई है। इस कड़ी में वॉल पेंटिंग कला में दक्ष कामगारों को प्राथमिक स्कूलों में आनंदशाला कक्ष तैयार करने में लगाए जाने की योजना है। डीएम कुंदन कुमार ने जिला शिक्षा कार्यालय से ऐसे विद्यालयों की सूची मांगी है। जिसमें आनंदशाला कक्ष नहीं हैं। सूची मिलने के बाद पेंटिंग कला में दक्ष कामगारों से बाला पेंटिंग का काम लिया जाएगा।

जिलाधिकारी से मिले निर्देश के आलोक में जिला शिक्षा पदाधिकारी विनोद कुमार विमल ने सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों व प्रारंभिक विद्यालय प्रधानों को वैसे विद्यालयों की सूची उपलब्ध कराने को कहा है। जहां आनंददाई वर्ग कक्ष नहीं हैं। ऐसे विद्यालयों में छोटे बच्चों के लिए आनंददाई वर्ग कक्ष तैयार किए जाएंगे। डीईओ ने कहा है कि सभी विद्यालयों को समग्र शिक्षा के तहत कंपोजिट ग्रांट की राशि पूर्व में उपलब्ध करायी गई है। वहीं, प्रवासी कामगारों के लिए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। 
आनंददाई कक्ष बच्चों के अक्षर ज्ञान में सहायक है

प्राथमिक विद्यालयों में नामांकित छोटे बच्चों के बौद्धिक विकास व अक्षर ज्ञान में आनंददायी कक्ष का विशेष महत्व है। प्राथमिक विद्यालयों में यह कंसेप्ट पूर्व से ही लागू है। हालांकि जिले के बहुतेरे विद्यालयों में अभी भी आनंददाई वर्ग कक्ष तैयार नहीं हो सके हैं। आनंददायी  वर्ग कक्ष के माध्यम से छोटे बच्चों को खेल-खेल में बेहतर शिक्षा दी जा सकती है। इससे उनका बौद्धिक विकास होने के साथ अक्षर ज्ञान व चित्रों के माध्यम से वस्तुओं को पहचान में आसानी होती है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना