तैयारी / चमकी बुखार, मस्तिष्क ज्वर सहित छह बीमारियों से बचाव के लिए जागरूक करने का चलेगा अभियान

Awareness campaign to protect against six diseases including chill fever, meningitis
X
Awareness campaign to protect against six diseases including chill fever, meningitis

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

बेतिया. बच्चों को होने वाले चमकी बुखार व जापानी मस्तिष्क ज्वर सहित कुल छह बीमारियों से बचाव को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जाएगा। बगहा एक पीएचसी में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. सूर्यनारायण महतो ने स्वास्थ्य कर्मियों की एक अहम बैठक कर इस बाबत दिशानिर्देश दिए। बैठक में एएनएम सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे।

बैठक की जानकारी  देते हुए डा. महतो ने बताया कि पिछले वर्ष गर्मी के दिनों में बच्चों में हुई चमकी बुखार की भयावहता को देखते हुए प्रशासन अलर्ट मूड में रहते हुए लोगों को इस बीमारी से निजाद दिलाने के लिए पहले ही सतर्क है। ताकि लोगों को इस बीमारी से बचाव के लिए पहले ही जागरूक कर दिया जाय।

बीमारी से बचाव के बारे में बताया

इस बीमारी के लक्षण और यह कैसे होता है तथा इससे बचाव के क्या उपाय हैं के बारे में स्वास्थ्य कर्मियों को बताया गया। ताकि वे अपने पोषक क्षेत्र में लोगों को।जागरूक कर सके। इसके अलावे जापानी इंसेफेलाइटिस, नियमित टीकाकरण, परिवार नियोजन के बारे में भी बताया गया। वहीं ग्रामीण स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस के बारे में बताया गया। सभी स्वास्थ्य कर्मियों को यह निर्देश दिया गया कि वे अपने पोषक क्षेत्र के लोगों को इस के प्रति जागरूक करें। स्वास्थ्य प्रबन्धक विकास कुमार, केयर इंडिया प्रखंड समन्वय मो अब्दुल्लाह, धनंजय, ओम प्रकाश सिंह आदि उपस्थित रहे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना