पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मकर संक्रांति आज:सुबह 8.15 से शुरू हो जाएगा स्नान का पुण्यकाल

बेतिया9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चतुर्ग्रही योग राजनीतिक और सामाजिक बदलाव का दे रहा है संकेत

गुरुवार को सूर्य मकर राशि में प्रवेश कर जाएंगे। इस वर्ष स्नान का पुण्यकाल 14 जनवरी प्रात 8.15 से प्रारंभ हो जाएगा। इस दिन सूर्योदय से सूर्यास्त तक संक्रांति विशेष पुण्यकाल रहेगा। खरमास की समाप्ति होगी और सूर्य राशि में गोचर करते हुए उतरायण हो जाएंगे। मकर संक्रांति के दिन जप, तप, स्नान, तर्पण आदि धार्मिक क्रियाकलापों का विशेष महत्व है। एेसी मान्यता है कि इस दिन दिया गया दान सौ गुना बढ़कर पुन: प्राप्त होता है। आज के दिन उपयोगी वस्त्र तील, चावल, अदरक एवं भौतिक उपकरण भी दान करने का महत्व शास्त्रों में बताया गया है। ज्योतिषाचार्य राधाकांत शास्त्री एवं आचार्य सुजीत द्विवेदी ने बताया कि इस साल कई प्रकार के आर्थिक, राजनीतिक व सामाजिक बड़े बदलाव के साथ आम आवाम को महंगाई से राहत देने के संकेत दे रहा है।

ज्योतिषाचार्य राधाकांत शास्त्री ने बताया कि मकर राशि में सूर्य, शनि, बुध व गुरू का चतुर्ग्रही योग बन रहा है। खासकर शनि सूर्य की युति बड़े राजनीतिक व सामाजिक बदलाव के संकेत दे रहे है। भूमि पुत्र मंगल के मेष राशि में स्थित होकर सभी ग्रहों के केंद्र में रहने से उतर भारत एवं पाकिस्तान में भी भूकंपन के योग बन रहे है। मकर राशि में गोचर कर रहे चार ग्रहों का मकर संक्रांति की कुंडली व भारत की वृषभ लग्न की कुंडली के नवम भाव पर प्रभाव बड़ा आर्थिक प्रभाव लाने का ज्योतिषिय योग है। उन्होंने बताया कि मुहूर्त चिंतामणि एवं धर्मसिंधु का मत है कि यदि सूर्यास्त से पहले सूर्य का संक्रमण संक्रांति हो तो पुण्यकाल उसी दिन मनाना चाहिए और अगर सूर्यास्त के बाद संक्रांति हो ताे पुण्यकाल अगले दिन होता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser