पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रात में भी किया जा रहा है काम:नरकटियागंज जंक्शन पर नए प्लेटफाॅर्म के निर्माण में आई तेजी

बेतिया6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रैक प्वाइंट और भिखनाठोरी के लिए ट्रेन परिचालन में भी मिलेगी सहुलियत

नरकटियागंज रेलवे जंकशन स्थित उतरी भाग में यात्रियों की सुविधा के लिए प्लेटफाॅर्म का निर्माण कार्य लाॅकडाउन में ही प्रारंभ कर दिया था। विभाग के अधिकारियों के आदेशानुसार कार्य की गति काफी बढ़ा दी गई है। निर्माण कार्य दिन के अलावे रात्रि में भी किया जा रहा है। स्टेशन पर बनने वाले प्लेटफार्म को रेल ट्रैक दोहरीकरण व भिखनाठोरी प्लेटफार्म के लिए होगा विकसित किया जाएगा। यह प्लेटफार्म बनने पर रेल परिक्षेत्र में यात्रियों के लिए सुविधाएं एवं सहुलियत बढेगी। इसकी जानकारी देते हुए नरकटियागंज सहायक मंडल अभियंता (निर्माण) शैलेंद्र कुमार ने बताया कि स्थानीय स्टेशन पर एक नए प्लेटफार्म का निर्माण कराया जा रहा है। नए प्लेटफार्म का निर्माण स्टेशन से उत्तर तरफ रैक प्वांइट वाले स्थान पर निर्माण कराई जा रही है।

उन्होंने बताया कि प्लेटफार्म की लंबाई 600 मीटर है। जबकि चौड़ाई 12 मीटर है। प्लेटफार्म का निर्माण कार्य का लक्ष्य लगभग 12 माह रखा गया है। एक्सईएन ने बताया कि प्लेटफार्म का निर्माण कार्य नियमित रूप से करवाया जा रहा है। लक्ष्य के अनुसार कार्य पूरा कर लिया जाएगा। निर्माण कार्य में प्रतिदिन दो दर्जन से अधिक मजदूर व पदाधिकारी लगे हुए हैं। स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या 3 एवं 4 के बाद अब नए प्लेटफार्म का निर्माण करवाया जा रहा है। स्टेशन अधीक्षक लालबाबू राउत ने बताया कि उत्तर तरफ निर्माण हो रहे प्लेटफार्म से नरकटियागंज के यात्री काफी लाभांवित होंगे। नवनिर्मित प्लेटफार्म तैयार होने के बाद रेल ट्रैक दोहरीकरण, रैक प्वाइंट एवं भिखनाठोरी प्लेटफार्म के लिए विकसित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए रेल प्रशासन प्लेटफार्म निर्माण में विभाग लाखों रुपए खर्च कर रही है। फिलहाल कोरोना महामारी को देखते हुए रेल परिक्षेत्र में यात्रियों की सुविधाओं के लिए कार्य किया जा रहा है। कोरोना से मुक्ति मिलते ही सभी ट्रेनों को परिचालन समेत सभी सुविधाएं भी यात्रियों को मय्यशर कराई जाएगी। बता दें कि नरकटियागंज रेलवे स्टेशन को ए ग्रेड का दर्जा प्राप्त है। नरकटियागंज से गोरखपुर, मुजफ्फरपुर, रक्सौल एवं भिखनाठोरी के लिए पहले ट्रेनें चलती थी। भिखनाठोरी रेलखंड में आमान परिवर्तन का कार्य चल रहा है। हालांकि अन्य रेलखंडों में सिर्फ विशेष ट्रेनों का परिचालन कोरोना को लेकर किया जा रहा है। कोरोना महामारी से पहले नरकटियागंज जंकशन से प्रतिदिन लगभग पांच हजार यात्रियों का आवागमन होता था लेकिन कोरोना को लेकर वीरानगी छाई रहती है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें