पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लाेगाें काे हाेती है परेशानी:पुराने ट्रैफिक सिस्टम में बदलाव जरूरी वन- वे सिस्टम से हाे सकता है समाधान

बेतिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • छावनी और हरिवाटिका में सबसे अधिक जाम लगता है

जिला मुख्यालय से सभी प्रखंड, पड़ाेसी जिला व उत्तर प्रदेश से डाइरेक्ट कनेक्टिविटी बढ़ गई है लेकिन शहर के इंट्री प्वाइंट हरिवाटिका चौक व छावनी में ट्रैफिक सिस्टम को दुरुस्त करने को लेकर कोई सार्थक व्यवस्था नहीं की गई है। यही कारण है कि इन जगहों की जाम की समस्या से लोगों की जान निकल जाती है। इन स्थलों पर कम-से-कम डेढ़ से दो घंटें तक जाम लगी रहती है। जाम की समस्या के कारण लोग गंतव्य जगहों पर कभी समय से नहीं पहुंच पाते हैं। अगर लोगों को समय पकडना होता है,तो दो घंटा पहले ही निकलना पड़ता है। तभी वे तय समय सीमा के अंदर पहुंच पाते हैं। जबकि छावनी जिले के एक दर्जन से ज्यादा प्रखण्ड का इंट्री प्वाइंट है। छावनी व हरिवाटिका चौक पर जाम नासूर बनता जा रहा है।

जाम के कारण कभी समय से नहीं पहुंच पाते हैं लोग। छावनी जाम में फंसे योगापट्टी निवासी अखिलेश्वर पांडेय, मुकेश सिंह, धनंजय सिंह, प्रदीप गुप्ता, धीरज गुप्ता, अजय यादव आदि का कहना था कि वे जरूरी काम के लिए आये थे। काम निपटाकर घर वापस जा रहे थे। जाम में फंस गये हैं। अब देखिए कब तक घर पहुंचते हैं। जबकि यहां से 16 किलोमीटर घर की दूरी है, पर लगता है हम सौ किलोमीटर की यात्रा करते हैं। चनपटिया के निर्भय शुक्ल, बुलेट तिवारी, रामनिरंजन कुमार कहते हैं कि अब तो यहां की जाम से हम आदी हो चुके हैं। प्रशासन की लापरवाही की मार हमको झेलना पड़ता है।

बालू-ईंट लदे ट्रैक्टर-टेलर व सड़क किनारे अतिक्रमण से भी लगता है जाम

चौक-चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस तैनात : एसडीएम

सदर एसडीएम विद्यानाथ पासवान ने कहा कि जाम की समस्या से निजात दिलाने को लेकर सभी मुख्य चौक-चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस की तैनाती की गई है। अवैद्य रुप से वाहन पार्किंग, ठेला व अन्य दुकानों के खिलाफ नप को निर्देश दिया गया है। शहर में निर्माण कार्य पूरा होने के बाद वन वे- सिस्टम लागू किया जाएगा। ऐसा करने से आने वाले समय में सड़क जाम की समस्या से निजात मिल सकती है।

बढ़ता गया वाहनों का लोड व जिले से कनेक्टिविटी
पूर्व सिटी मैनेजर दीपक कुमार तिवारी कहते हैं जिले में लगातार वाहनों का लोड बढ़ रहा है। जिले में सभी प्रखंड, पड़ाेसी जिले व उत्तर प्रदेश से डाइरेक्ट कनेक्टिविटी भी बढ़ी है, लेकिन जिले की इंट्री प्वाइंट से होकर गुजर रही एनएच-727 से हो या शहर की अन्य सड़कें सभी जगहों पर वर्तमान समय में पुरानी ही ट्रैफिक सिस्टम लागू है। सड़कें बेशक चौड़ी हुई है, लेकिन सड़कों के दोनों तरफ अतिक्रमण है। 80 फीट चौडी एनएच 50 फीट, हरिवाटिका चौक से बस स्टैंड होते हुए समाहरणालय चौक, समाहरणालय चौक से स्टेशन चौक, मुहर्रम चौक से तीन लालटेन चौक तक 18 मीटर चौडी सड़क 12 तक ही सिमटी है। रेलवे स्टेशन रैक प्वाइंट के कारण भी जाम लगता है। जबकि कुमारबाग में रैक प्वाइंट है। वहीं माल उतरे, तो जाम पर बहुत हद तक काबू पाया जा सकता है। साथ ही शहर में बड़े वाहनों का तय सीमा के अंदर प्रवेश पर रोक लगनी चाहिए। वन- वे ट्रैफिक सिस्टम लागू होनी चाहिए। तभी बहुत हद तक जाम पर काबू पाया जा सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser