पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सख्ती:बाघ की हत्या मामले की जांच के लिए वीटीआर पहुंचे डायरेक्टर

बेतियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वीटीआर सहित मप्र के कान्हा व उप्र के दुधवा से भी बरामद हुआ था बाघ का शव

वाल्मीकि प्रोजेक्ट टाइगर के वन डिविजन नंबर वन से विगत दिनों लगभग 5 वर्षीय नर बाघ के शव बरामदगी के बाद एक तरफ जहां वीटीआर प्रशासन बाघ की मौत के कारणों का पता लगाने के लिए सभी एंगल से पड़ताल कर रहा है। वहीं दूसरी ओर वीटीआर में हुई बाघ की मौत की कड़ी मध्य प्रदेश के कान्हा और उत्तर प्रदेश के दुधवा नेशनल पार्क में हुई बाघ और शावक की मौत से भी जुड़ती दिखाई दे रही है। बता दें कि 72 घंटे के अंदर बाल्मीकि प्रोजेक्ट टाइगर सहित कान्हा नेशनल पार्क से एक 2 वर्षीय बाघिन और दुधवा नेशनल पार्क से एक कैब अर्थात बाघ के शावक के शव को बरामद किया गया है। इससे इन घटनाओं में किसी अंतरराष्ट्रीय पोचर की संलिप्तता प्रतीत हो रही है। हालांकि बीटीआर के वरीय अधिकारी इस मामले में कुछ भी बताने से इंकार कर रहे हैं।

एक साथ देश के 3 राज्यों से राष्ट्रीय पशु बाघ के शव बरामदगी के बाद सभी राज्यों के वन अधिकारी एक दूसरे से संपर्क कर रहे हैं। इसी कड़ी में पटना के पारिस्थितिकी एवं पर्यावरण विभाग के निदेशक डॉ सुरेंद्र सिंह भी इस मामले की जांच पड़ताल करने के लिए वीटीआर पहुंच चुके हैं। वीटीआर के निदेशक सह संरक्षक हेमकांत राय ने बताया कि सुरेंद्र सिंह ने बाघ के शव बरामदगी स्थल का मुआयना भी किया है। हेमकांत राय ने यह भी बताया कि ऐसा प्रतीत हो रहा है कि हत्यारे ने बाघ की हत्या कहीं और की है और शव को डिवीजन-1 में लाकर रख दिया है ताकि हत्या के स्थल के बारे में जानकारी छुपाई जा सके। बाघ के शव बरामदगी के स्थल से किसी पग मार्क, स्क्रैच अथवा स्नेर अर्थात जाल बरामद नहीं किया जा सका है। इस आधार पर यह आशंका व्यक्त की जा रही है कि बाकी हत्या कहीं और की गई थी।

20 से अधिक लोगों से की जा चुकी है पूछताछ
वीटीआर प्रशासन प्रतिदिन जंगल और उसके आसपास के रिहायशी इलाकों की पूरी पड़ताल कर रहा है। इस कड़ी में अभी तक लगभग 20 से अधिक लोगों से पूछताछ भी की जा चुकी है। एसएसबी के वरीय अधिकारियों के सहयोग से स्निफर डॉग की मदद ली जा रही है ताकि बाघ के हत्यारे के बारे में पता लगाया जा सके।

हर एंगल से मामले की पड़ताल की जा रही है

हर एंगल से इस मामले की पड़ताल की जा रही है आशंका व्यक्त की जा रही है कि जंगली सूअर अथवा अन्य पशु को पकड़ने के लिए स्थानीय पोचर ने जाल बिछाया होगा। विषाक्त मांस खिला कर बाघ की हत्या करने का मामला भी सामने आ रहा है। पटना की टीम आ चुकी है मामले की पूरी पड़ताल की जा रही है।
हेमकांत राय, निदेशक सह संरक्षक।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें