पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वसूली की गति धीमी होने पर नाराजगी:सैरात और लगान वसूली में जिला फिसड्‌डी, अब तक 20 अाैर 10 फीसदी ही राजस्व की हो सकी है वसूली

बेतियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सभी सीओ को राजस्व वसूली में तेजी लाने का मिला टास्क

पश्चिम चंपारण जिला वार्षिक लक्ष्य के आधार पर सैरात व लगान वसूली में फिसड्डी है। अब तक सैरात वसूली मात्र 20 व लगान की वसूली 10 फीसदी ही हो सकी है। जबकि लगान की वार्षिक लक्ष्य 110 लाख राशि है।  वही सैरात की 149 लाख में अब तक मात्र 31.28 लाख राशि की वसूली हो सकी है। सैरात व लगान की राजस्व वसूली कम होने पर भू-राजस्व एवं राजस्व संगहण (आंतरिक संसाधन) की समीक्षात्मक बैठक में डीएम कुंदन कुमार ने नाराजगी जाहिर किया है। सभी सीओ को निर्देश दिया गया है कि राजस्व वसूली पर विशेष रुप से प्रगति लाने को लेकर कार्रवाई करें। ताकि वित्तीय वर्ष की समाप्त होने पर तक लक्ष्य के करीब पहुंचा जा सके। इसके अलावे त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थानों(पंचायत, पंचायत समिति व जिला परिषद) को हस्तांतरिक सैरातों की बंदोबस्ती या विभागीय वसूली की अविलंब उपलब्ध कराने को लेकर निर्देश दिया गया। अगर प्रतिवेदन तय समय सीमा के अंदर नहीं जाती है,तो संबंधित लोगों से स्पष्टीकरण तलब करने का निर्देश दिया गया है।

मझौलिया चीनी मिल की घटतौली की होगी जांच
मझौलिया सुगर मिल की घटतौली को लेकर मुश्किलें बढ़ गई है। मापतौली सहायक नियंत्रक को जिलाधिकारी ने गन्ना घटतौली की जांच कर यथाशीघ्र प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। वही आतंरिक संसाधन की आगामी बैठक में बेतिया नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी व जिला मत्स्य पदाधिकारी को भी उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया है। आंतरिक संसाधन का प्रतिवेदन घटकवार विहित प्रपत्र-पत्र में तैयार करने का भी टास्क सौंपा गया है।

लगान वसूली की उपलब्धी कम होना गंभीर मामला है। सभी सीओ को लगान राजस्व वसूली को लेकर सख्त निर्देश दिया गया है, लापरवाही पर कार्रवाई की जायेगी। साथ ही सैरातों के राजस्व वसूली की रफ्तार बढाने का निर्देश दिया गया।
कुंदन कुमार, डीएम, बेतिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें