पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सर्वांगीण विकास:सबकी योजना, सबका विकास कार्यक्रम से अब गांवों का होगा सर्वांगीण विकास

बेतिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गांवों को सुंदर और विकसित बनाया जाएगा, रोजगार के सृजन की दिशा में पहल होगी

मिशन अंत्योदय योजना के तहत चलाए जा रहे लोक योजना अभियान-सबकी योजना सबका विकास कार्यक्रम से अब गांवों का सर्वांगीण विकास होगा। गांवों को सुंदर व विकसित बनाया जाएगा, रोजगार के सृजन की दिशा में पहल होगी। विकास कार्यों में सभी तबके के कमजोर वर्गों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। सबकी योजना सबका विकास कार्यक्रम को मूर्तरूप देने के लिए केंद्र सरकार ने मिशन अंत्योदय योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना का लाभ प्रखंड के 16 पंचायतों के गांवों को मिलेगा।

इसे मूर्तरूप देने के लिए बीडीओ राजकिशोर प्रसाद शर्मा की अध्यक्षता में सभी विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक हुई ‌ अधिकारियों को बैठक में प्राप्त निर्देशों का अनुपालन करने के साथ साथ निर्धारित अवधि में मिशन अंत्योदय को मूर्तरूप देने का सख्त निर्देश बीडीओ ने दिया। बीडीओ ने बताया कि इस मिशन में शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार से लेकर हर उस पहलू को शामिल किया गया है जिससे ग्रामीण स्तर पर मानवीय विकास संभव हो सके। वित्तीय वर्ष 2020-21 के कार्य योजना को अंतिम रूप देने के लिए प्रखंड में सर्वे शुरू हो गया है। गांवों में क्या-क्या विकास कार्य होने हैं, इसका पूरा ब्यौरा तैयार किया जा रहा है। इस योजना के तहत ग्रामीण विकास को लेकर कुल 29 विषयों पर सर्वे के कार्य को अंतिम रूप दे दिया गया है।

सबकी योजना, सबका विकास अभियान के प्रमुख अभियान के तहत कुल 29 विषय जैसे कृषि, भूमि सुधार, लघु सिचाई, पशु पालन, मत्स्य पालन, सामाजिक वानिकी, लघु वन उत्पाद, लघु उद्योगों, खादी, ग्राम और कुटीर उद्योग, ग्रामीण आवास, पेयजल, ईंधन और चारा, सड़कें, ग्रामीण विद्युतीकरण, गैर-परंपरागत ऊर्जा, गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम, शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा, वयस्क और अनौपचारिक शिक्षा, लाइब्रेरी, सांस्कृतिक गतिविधियां, बाजार और मेले, स्वास्थ्य और स्वच्छता, परिवार कल्याण, महिला और बाल विकास, सामाजिक कल्याण, कमजोर वर्गों के कल्याण आदि शामिल हैं। अशोक कुमार सहनी, राकेशचंद्र चौधरी, डॉ उमेश कुमार , विनोद कुमार सिंह ,जेई रंजीत कुमार सहित अन्य विभागों के पदाधिकारी गण मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser