पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू:नरकटियागंज में बर्ड फ्लू के डर से मचा हड़कंप दिउलिया में दो दर्जन से अधिक कौओं की मौत

बेतिया9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मेडिकल टीम मृत कौओं को जांच के लिए ले गई, सैंपल पटना से जाएगा कोलकाता

नरकटियागंज में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। नगर के दिउलिया गांव में एक साथ एक दर्जन से अधिक कौआ की मौत से लोगों में दहशत का माहौल कायम हो गया है। घटना के संबंध में बताया जाता है कि नगर के दिउलिया वार्ड संख्या 6 में शुक्रवार को कुछ महिलाएं बकरी चराने के लिए पास के सरेह में गई थी। देर संध्या बकरी चराकर वापस लौटने के क्रम में देखा कि एक कौआ नीचे गिरकर छटपटा रहा है तथा कुछ दूर पर चार पांच कौआ मृत पड़े हुए हैं। उसके बाद महिलाओं ने इसकी सूचना अपने अपने घर पर दिया।

सूचना पर मुहल्ले के लोग भी वहां पहुंच गए। उसके बाद देखा गया कि सरेह में लगभग एक दर्जन से अधिक कोआ मृत पड़े हुए हैं तथा कुछ कौआ छटपटा रहे हैं। जिसको देखने के बाद मुहल्ले के लोगों में दहशत का माहौल हो गया। मुहल्ले के लोगों ने इसकी सूचना स्थानीय स्वास्थ विभाग को दिया। सूचना पर स्वास्थ विभाग की टीम ने रात्रि में ही पहुंच कर मृत पड़े 8 कौओं को एंबुलेंस में लेकर चली गई। मेडिकल टीम के पहुंचने एवं वहां से कौओं के शरीर को ले जाने के बाद मुहल्ले में हड़कंप मच गया था।

एक साथ इतनी संख्या में कौओं की मौत हो जाने से स्वास्थ्य विभाग भी हलकान हो गया। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की रिसोर्स टीम नरकटियागंज पहुंची तथा 8 मृत कौओं के शरीर को कलेक्ट किया। उसके बाद टीम दिउलिया पहुंची। टीम में शामिल डॉक्टरों ने आसपास सरेह में जांच पड़ताल करना शुरू किया। जहां से मृत पड़े 9 कौआ उनका फिर से मिला। जिस जगह पर मृत कौआ मिला है उस जगह को चूना एवं ब्लीचिंग पाउडर से बैरिकेडिंग कर दिया गया। टीम में शामिल डॉक्टरों ने मृत पड़े कूल 17 कौआ को एंबुलेंस में रख कर अपने साथ लेकर चले गए।

एक ही एरिया में कौओं की इतनी संख्या में मौत होना जांच का विषय है। मृत कौओं को फ्रिज में रखकर एंबुलेंस से पटना ले जाया जा रहा है। पटना में इनका सेंपल लेने के बाद सेंपल को कोलकाता जांच के लिए भेजा जाएगा। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा कि कौओं की मौत बर्ड फ्लू से हुई है या नहीं।
डाॅक्टर मुकुल कुमार, भ्रमणशील पशु चिकित्सा पदाधिकारी, बेतिया
एक ही इलाके में इतनी संख्या में कौओं की मौत होना जांच का विषय है। प्रथम दृष्टया प्रतीत होता है कि खेतों में डालें गये कीटनाशक को खाने से कौओं की मौत हो रही है। मृत कौओं को देखने से पता चलता है कि इनको बर्ड फ्लू नहीं हुआ था। क्योंकि बर्ड फ्लू का शिकार होने पर आंखें लाल हो जाती है तथा पैर टेढ़े हो जातें हैं।
-तारकेश्वर प्रसाद, पशु चिकित्सा पदाधिकारी, नरकटियागंज

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser