पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बाढ़ से बेतिया के गांवों का संपर्क टूटा:सड़क पर 4 से 5 फीट पानी, सबसे बदतर हालत बरवा सेमरा पंचायत के बघंभरपुर गांव का, नाव से आते-जाते हैं लोग

बेतियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बेतिया की बरवा सेमरा पंचायत के बघंभरपुर गांव का हाल। - Dainik Bhaskar
बेतिया की बरवा सेमरा पंचायत के बघंभरपुर गांव का हाल।

बेतिया में हो रही लगातार बारिश के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ चुका है। नदियों का पानी अब गांव की तरफ तेजी से प्रवेश कर रहा है। ऐसे में मझौलिया प्रखंड की बरवा सेमरा पंचायत के कई गांव टापू बन चुके हैं। सेमरा गांव के ग्रामीणों के लिए एकमात्र सहारा नाव ही है, लेकिन फिलहाल उसकी भी व्यवस्था नहीं की गई है। बरवा सेमरा पंचायत के बघंभरपुर गांव से सेमरा गांव जाने के लिए कोई रास्ता नहीं है। सड़क पर 4 से 5 फीट पानी बह रहा है। सड़क के बीचों-बीच बना डायवर्सन बाढ़ की भेंट चढ़ चुका है। ग्रामीण जान जोखिम में डालकर सड़क पर निकल रहे हैं। उनका कहना है कि गांव में कोई दुकान नहीं है, जिस कारण सामान लाने मझौलिया के सरिसवा बाजार जाना पड़ रहा है।

डायवर्सन की स्थिति थी खराब
ग्रामीणों का कहना है कि अगर डायवर्सन मजबूत बनता तो शायद गांव की स्थिति यह नहीं होती। आज पूरा गांव टापू बना हुआ है. सेमरा गांव के लोग गांव में फंसे हुए हैं। मझौलिया प्रखंड की कई पंचायत बाढ़ की चपेट में है। लोग घरों से निकल ऊंचे स्थान पर पलायन करने को मजबूर हैं। मझौलिया प्रखंड के कई ऐसे गांव हैं, जहां नाव ही एकमात्र सहारा है।

अधिकतर नदियों का बढ़ा जलस्तर
लगातार हो रही बारिश के कारण अधिकांश नदियों का जलस्तर बढ़ने लगा है। नदियों ने रौद्र रूप धारण कर लिया है। कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। ग्रामीणों को डर सता रहा है कि अभी मानसून की पहली बारिश ही हुई है, जबकि अभी पूरा मॉनसून बाकी है। हालात ऐसे ही रहे तो कटाव और बाढ़ के खतरों के बीच जिंदगी कैसे चलेगी।

क्यों बिगड़े हालात
भारी बारिश के बाद नेपाल द्वारा बड़ी मात्रा में पानी छोड़े जाने से बिहार के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। कई जिलों में प्रशासन ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। इसी बीच नेपाल ने बुधवार को बूढ़ी गंडक नदी में 4 लाख 12 हजार क्यूसेक पानी डिस्चार्ज कर दिया, जिसकी वजह से बिहार के कई जिले बाढ़ की विभीषिका झेल रहे हैं।

खबरें और भी हैं...