परेशानी / हजारी पशु मेला परिसर बना नप का अनधिकृत कचरा डंपिंग जोन, परेशानी

Hazari cattle fair complex becomes nap's unauthorized garbage dumping zone, trouble
X
Hazari cattle fair complex becomes nap's unauthorized garbage dumping zone, trouble

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

बेतिया. बेतिया राज की धरोहर एवं शहर का एेतिहासिक पशु मेला परिसर इन दिनों नगर परिषद का अनाधिकृत कचरा डंपिंग जोन बना हुआ है। बार बार आश्वासन के बाद भी नगर परिषद शहर के कचरों को हजारी पशु मेला परिसर में गिराने से बाज नहीं आ रहा है। इसकी वजह से हजारी पशु मेला परिसर के आसपास रहने वाले कालोनियों की करीब दस हजार से अधिक आबादी भयभीत व सशंकित है। कंचरा डंपिग की वजह से बदबू, सड़ांध एवं अनचाही बीमारियों को यह क्षेत्र दावत देता नजर आ रहा है। हजारी पशु मेला के पूर्व हरिबाटिका कालोनी, पश्चिम में गंडक कालोनी व पुलिस केंद्र, उतर में बाल कृष्ण कालोनी एवं बस स्टैंड एवं दक्षिण में आईटीआई कालोनी अवस्थित है। इन सभी कालोनियों में करीब दस हजार से अधिक लोग बसते है।

जिनका आवागमन हजारी पशु मेला परिसर से होकर होता रहता है। ऐसे में सड़ांध व बदूब की वजह से लोगों को यहां काफी परेशानी होती रहती है। लोगों में यह भय भी है कि कचरे की सड़ांध की वजह से बीमारियां न फैल जाए और सभी लोग इससे ग्रसित हो जाए। हजारी पशु मेला परिसर में कचरा डंपिंग का काम करीब दो साल से हो रहा है। इस बीच लोगों के विरोध के बाद नगर परिषद कई बार आश्वासन दे चुका है कि वह हजारी पशु मेला परिसर से कचरा डंपिंग का काम हटा लेगा। बावजूद अबतक नगर परिषद के कान पर जूं तक नहीं रेंग रही है।

और नगर परिषद के करीब दस वार्डो से अधिक  के कचरे की डंपिंग हजारी पशु मेला मे हो रहा है। इससे आस पास के लोग काफी आहत है। हालांकि नगर परिषद की ओर से शहर के पश्चिम में झिलिया में कचरा डंपिंग जोन बनाया गया है। यहां कचरा को संरक्षित कर उसे  जैविक खाद बनाने की योजना है। बावजूद कचरे को झिलिया में डंपिंग नहीं करते हुए शहर के विभिन्न इलाकों सहित हजारी पशु मेला परिसर में डंपिंग किया जा रहा है।

झिलिया में पानी भरा हुआ है, चीरा मारकर पानी का निकासी किया जा रहा है। जल्द ही शहर का संपूर्ण कचरा झिलिया में ही गिराया जाएगा।
राजीव रंजन सिंह, सिटी मैनेजर, नगर परिषद बेतिया 

बेतिया राज की खाली जमीन पर कचरा डंप करना गंभीर मामला है। इस बावत नगर परिषद प्रशासन को पत्र भेजा जाएगा।
विनोद कुमार, बेतिया राज प्रबंधक

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना