पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नियम:जीएमसीएच में सीटी बजाते ही कोरोना संक्रमित के बेड तक तुरंत पहुंचेंगे अटेंडेंट

बेतिया11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना मरीज के लिए बन रहा है 132 बेड वाला अतिरिक्त कक्ष, जिनमें 12 वेंटीलेटर होंगे

गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज स्थित कोविड अस्पताल में जहां अब तक 132 कोरोना संक्रमितों का इलाज करने की सुविधा दी जा रही थी। लेकिन अब कॉलेज प्रशासन ने इस सुविधा को दोगुना करने का निर्णय लिया है। बढ़ते रोगियों की संख्या को देखते हुए 132 अतिरिक्त बेड वाला कक्ष तैयार किया जा रहा है, जिसमें 12 वेंटीलेटर युक्त बेड होंगे। यह 132 अतिरिक्त बेड बिहार मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन की ओर से जीएमसीएच को उपलब्ध कराया जाएगा।

सभी रोगियों को एक विशेष सीटी भी प्रदान की जा रही है, ताकि आवश्यकता पड़ने पर जब रोगी सिटी बजाएंगे तो उसकी आवाज सुनकर अविलंब अटेंडेंट उन तक पहुंच पाएगा। इसके अलावा रोगियों की देखभाल करने के लिए नर्सों की संख्या को भी कई गुना बढ़ाने का निर्णय लिया गया है जिसके परिणाम स्वरूप बिहार सरकार द्वारा नर्सों की टीम बेतिया भेज दी गई है। भले ही कोरोना संक्रमण के दौर में जीएमसीएच भवन निर्माण में थोड़ी देरी हो गई लेकिन इस कॉलेज से कई ऐसी सुविधाएं जुड़ रही है, जिससे आने वाले समय में जीएमसीएच पूरे सूबे सहित देशभर में चर्चित होगा।

अब तक 132 कोरोना मरीजों के इलाज की है सुविधा, बढ़कर होगा 264

जीएमसीएच पहुंची 127 प्रशिक्षित नर्सों की टीम

जीएमसीएच के प्राचार्य विपिन कुमार ने दैनिक भास्कर से हुई बातचीत में यह बताया कि अभी तक सिर्फ 29 नर्सों के भरोसे कोरोना संक्रमण से पीड़ित रोगियों की सेवा की जा रही थी । लेकिन अब बिहार सरकार के द्वारा जीएमसीएच के लिए 127 अतिरिक्त विशेष रूप से प्रशिक्षित नर्सों की टीम बेतिया पहुंच चुकी है। इन नर्सों के आ जाने से अब रोगियों को बेहतर सुविधा मिलेगी तथा उनकी अच्छी देखभाल हो पाएगी। पहले सिर्फ 29 नर्स होने से परेशानी होती थी।

14 विषयों से पीजी की डिग्री ले सकेंगे छात्र ​​​​​​​

लगभग 1 वर्ष जीएमसीएच प्रशासन ने पत्राचार के माध्यम से नई दिल्ली के संबंधित विभाग से अनुमति मांगी थी। जिसके बाद अब जीएमसीएच के परिसर से 14 अलग-अलग विषयों में मेडिकल कॉलेज में पीजी की डिग्री प्रदान की जाएगी। यहां से पीजी करने के लिए देश भर से चयनित मेडिकल स्टूडेंट़स दाखिला ले पाएंगे। इसके लिए आने वाले अगले सप्ताह में दिल्ली की टीम निरीक्षण और अनुश्रवण के लिए बेतिया आने वाली है।

एमडी के सुविधा बहाल की जा रही है
कोरोना संक्रमित रोगियों के लिए 127 प्रशिक्षित नर्सों की टीम बेतिया पहुंच चुकी है। 14 विषयों में पीजी की डिग्री देने की सुविधा बहाल की जा रही है। शीघ्र ही यहां से इच्छुक चिकित्सक एमडी की डिग्री के समतुल्य माने जाने वाला डीएनबी की डिग्री ले सकेंगे। -डॉ. विनोद प्रसाद, प्राचार्य जीएमसीएच​​​​​​​


आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें