पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरूकता:पढ़ना-लिखना अभियान के तहत बीआरपी व सीआरसीसी को दी दायित्वों की जानकारी

बेतिया10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रखंड संसाधन केंद्र चनपटिया में योजना के उद्देश्यों से कराया गया अवगत

केंद्र प्रायोजित प्रौढ़ शिक्षा कार्यक्रम पढ़ना-लिखना अभियान के क्रियान्वयन को लेकर शनिवार को प्रखंड संसाधन केंद्र चनपटिया में बीईओ नंदकिशोर सिंह की अध्यक्षता में बीआरपी व सीआरसीसी की बैठक आयोजित की गई। बैठक में बीईओ श्री सिंह ने पढ़ना-लिखना अभियान की विस्तृत जानकारी दी। साथ ही कार्यक्रम में संकुल समन्वयकों की भागीदारी, कार्य व दायित्वों को समझया। जिलास्तर से लेकर प्रखंड स्तर तक परियोजना के प्रशासनिक ढांचे व कार्यकारिणी समिति के कार्यों से अवगत कराया।

वहीं, सदस्य राज्य संसाधन समूह मेरी आडलीन ने केंद्र प्रायोजित कार्यक्रम पढ़ना-लिखना अभियान के बारे में बताते हुए कहा कि यह अभियान वितीय वर्ष 2020-2021 के लिए तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है। इसके तहत 2025 तक सभी असाक्षर वयस्कों बुनियादी साक्षरता प्रदान करने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि समन्वयकों को पढ़ना-लिखना कार्यक्रम के लक्ष्य समूह, क्रियान्वयन के क्षेत्र,क्रियान्वयन की रूप रेखा व परियोजना के अनुश्रवण और प्रतिवेदन की भी विस्तृत जानकारी दी।

मेरी आडलीन ने कहा कि बुनियादी साक्षरता का अर्थ है कि संबंधित व्यक्ति को समाचार पत्र का शीर्षक पढ़ने,यातायात चिह्न को समझने,आवेदन पत्र भरने,चिठ्ठी-पत्री लिखने आदि में कुशलता प्राप्त करना,चिट्ठी-पत्री लिखने,साधारण गणना यथा दो अंक का जोड़,घटाव,गुणा,भाग आदि का ज्ञान हो। बैठक में बीआरपी प्रभु राम,प्रेमकिशोर मिश्र,संकुल समन्वयक सुमन सोनी, मेरी जैकलीन, मुन्ना कुमार, पन्नालाल यादव, मुकेश दास, ओमप्रकाश द्ववेदी, उपेंद्र प्रसाद, सुबोध कुमार, प्रमोद कुमार यादव आदि मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser