पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गरीब कल्याण रोजगार:कृषि विज्ञान केंद्र ने वर्मी कंपोस्ट का दिया प्रशिक्षण

बेतिया13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कृषि विज्ञान केंद्र माधोपुर के द्वारा गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत योगापट्टी प्रखंड क्षेत्र के ढढवा में तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया गया। प्रशिक्षण के दौरान मुख्य रूप से वर्मी कंपोस्ट प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर धीरू कुमार ने वर्मी कंपोस्ट के उत्पादन पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला। साथ ही वर्मी कंपोस्ट बनाने की विधि को बताया। इस क्रम में कृषि वैज्ञानिक ने यह भी बताया कि वर्मी कंपोस्ट से खेती करने से किसानों को क्या-क्या लाभ है।

उन्होंने वर्मी कंपोस्ट तैयार कर रोजगार का सृजन करने पर बल देते हुए प्रशिक्षण में शामिल लोगों को इस दिशा में सार्थक पहल करने का भी सलाह दिया। मौके पर आत्मा के सहायक तकनीकी प्रबंधक अखिलेश शर्मा ने भी प्रशिक्षण देकर लोगों से वर्मी कंपोस्ट उत्पादन के बारे में विस्तार रूप से बताया। प्रशिक्षण में आत्मा के समूह के कार्यकर्ता के साथ-साथ प्रवासी मजदूरों ने हिस्सा लिया। तकनीकी प्रबंधक ने बताया कि प्रवासी श्रमिकों को रोजगार के सृजन हेतु तीन दिवसीय कौशल विकास प्रशिक्षण चलाया गया। ताकि प्रवासी श्रमिक वर्मी कंपोस्ट का उत्पादन कर रोजगार का सृजन कर सकें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें