पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निर्देश:बीडीओ, सीओ व एसएचओ के साथ बैठक कर पीसीसीपी टैगिंग की कार्रवाई जल्द सुनिश्चित करें : जिलाधिकारी

बेतिया14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला निर्वाची पदाधिकारी ने की समीक्षा, निर्वाचन अधिकारियों व कर्मियों को अच्छे से हैंड्सऑन प्रशिक्षित करने का दिया निर्देश

सभी ईआरओ संबंधित बीडीओ, सीओ, एसएचओ के साथ बैठक कर पीसीसीपी की टैगिंग के लिए कार्रवाई अविलंब करें। निर्वाचन की तैयारियों को हर हाल में अपडेट रखे। जिला निर्वाचन पदाधिकारी कुंदन कुमार ने कहा कि निर्वाचन कार्य में संलग्न सभी अधिकारी, कार्मिक अपने-अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निर्वहन ससमय पूर्ण करें। निर्वाचन कार्य अत्यंत ही महत्वपूर्ण है। निर्वाचन विभाग द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार निर्धारित समय सीमा के अंदर सभी कार्य सम्पन्न होने चाहिए।

इस कार्य में शिथिलता एवं कोताही बरतने पर कार्रवाई निश्चित है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी 12 सितंबर की देर संध्या निर्वाचन विभाग द्वारा किये जा रहे विभिन्न कार्यों की गहन समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निदेशित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि साथ ही जिन ईआरओ द्वारा सेक्टर पदाधिकारियों के साथ बूथों का भौतिक सत्यापन नहीं किया गया है वे भी अविलंब सभी बूथों का भौतिक सत्यापन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सफलतापूर्वक निर्वाचन प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए निर्वाचन विभाग के निदेश के आलोक में जो भी निर्देश दिए जा रहे हैं उनका शीघ्रातिशीघ्र अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।
कोविड-19 के मद्देनजर स्वीप गतिविधियों के संचालन में लाएं तेजी
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतदान के प्रति मतदाताओं को जागरूक एवं प्रेरित करने के उद्देश्य से जिले में स्वीप गतिविधि के तहत विभिन्न प्रकार के आयोजनों का क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों को चिन्हित करते हुए वहाँ जोरशोर से प्रचार-प्रसार का कार्य किया जाय। उन्होंने कहा कि स्वीप गतिविधि का संचालन कोविड-19 के संक्रमण की ध्यान में रखते हुए किया जाय ताकि किसी भी संक्रमण का खतरा नहीं हो।

उन्होंने सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म यथा-फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम आदि के माध्यम से भी मतदाताओं को जागरूक एवं प्रेरित करने का निर्देश दिया। उन्होंने निर्वाचन कार्य में संलग्न सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारियों को निदेश दिया कि निर्वाचन से संबंधित किये जा रहे विभिन्न कार्यों का अभिलेखीकरण तथा फोटोग्राफों का संधारण अनिवार्य रूप से करें। साथ ही फोटोग्राफ को व्हाट्सएप ग्रुप पर नियमित रूप से अपडेट किया जाय।

कोविड-19 को लेकर मतदान केंद्रों पर सेनेटाइजर जरूरी
समीक्षा के दौरान उप निर्वाचन पदाधिकारी मोहम्मद गजाली द्वारा बताया गया कि कोविड-19 में मद्देनजर निर्वाचन विभाग द्वारा जारी निर्देश के आलोक में पंचायत स्तर पर प्रत्येक मतदान केंद्र को मतदान के एक दिन पूर्व अच्छे तरीके से सैनेटाइज किया जाएगा। साथ ही मतदान पदाधिकारियों एवं कार्मिकों को मास्क, ग्लब्स, फेस कवर, पीपीई किट्स, सेनेटाइजर आदि उपलब्ध कराया जायेगा ताकि कोविड-19 के संक्रमण से बचा जा सके। उन्होंने बताया कि जिला निर्वाचन कार्यालय में 1950 टोलफ्री नंबर पर कॉल सेंटर कार्यरत है।

प्रतिदिन आने वाले कॉल्स के लिए पंजी का संधारण किया जा रहा है, जिसका निरीक्षण भी नियमित रूप से किया जा रहा है। इसपर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि कॉल सेंटर में हंटिंग लाइनों की संख्या बढ़ाई जाय ताकि सुगमतापूर्वक आने वाले कॉल्स को अटेंड करते हुए उनके समस्याओं का निष्पादन हो सके। बैठक में एसपी, बेतिया, बगहा सभी ईआरओ, सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी आदि लोेग मौजूद रहे।

डीएम ने कहा- किसी भी सूरत में पीठासीन पदाधिकारियों की ड्यूटी नहीं होगी चेंज
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि प्रशिक्षण कोषांग द्वारा मतदान एवं मतगणना कार्य को सफलतापूर्वक संपन्न कराने हेतु पीठासीन पदाधिकारी, पोलिंग पदाधिकारी, सेक्टर पदाधिकारी, माइक्रोआब्जर्बर, पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट आदि को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सभी अधिकारियों एवं कार्मिकों को अच्छे तरीके से हैंड्सऑन प्रशिक्षण दिया जाय तथा उनसे फीडबैक भी लिया जाय। अगर कोई कार्मिक एक बार के प्रशिक्षण में संतुष्ट नहीं दिख रहे हैं, उन्हें कई बार प्रशिक्षित किया जाय ताकि मतदान एवं मतगणना में किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न नहीं हो।

उन्होंने कहा कि पीठासीन पदाधिकारी के रूप में चिन्हित किये गए कार्मिकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इनमें से कुछ पीठासीन पदाधिकारियों द्वारा ड्यूटी चेंज करने का आवेदन दिया गया है, ये कहीं से भी उचित नहीं है। निर्वाचन विभाग द्वारा जारी निदेश के आलोक में कार्मिकों को चिन्हित कर उन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है। किसी भी सूरत में पीठासीन पदाधिकारियों की ड्यूटी चेंज नहीं की जाएगी। उन्होंने ऐसे पीठासीन पदाधिकारियों को अच्छे तरीके से प्रशिक्षण प्राप्त कर निर्वाचन कार्य को सफलतापूर्वक संपन्न कराने का निदेश दिया है, अन्यथा निर्वाचन रूल के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने अधिकारियों को निदेश दिया कि मतदान एवं मतगणना केंद्र पर सभी तरह के संसाधनों की उपलब्धता ससमय सुनिश्चित किया जाय। पंडाल, बैरिकेडिंग, काउंटर, मार्किंग, शौचालय, पेयजल, रोशनी आदि की समुचित व्यवस्था ससमय पूर्ण कर लिए जाय। साथ ही जिन स्थलों पर सड़क मार्ग की व्यवस्था नहीं है वहां के लिए एनडीआरएफ की टीम की उपलब्धता सुनिश्चित शीघ्र किया जाए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें