पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विभाग ने जारी की गाइडलाइन:11 माह बाद कल से 50% उपस्थिति के साथ खुलेंगे मिडिल स्कूल, 6 से 8वीं तक की पढ़ाई

बेतिया25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शुरू हुई स्कूलों की सफाई, हैंडवाॅश और सेनेटाइजर की भी व्यवस्था

कोरोना संक्रमण में ऐहतियात को लेकर पिछले करीब 11 माह से बंद मिडिल स्कूल सोमवार आठ फरवरी से खुलेंगे। छठी से आठवीं कक्षा तक के सरकारी व निजी विद्यालयों को खोलने को लेकर शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन जारी किया है। जिसके अनुसार विद्यालयों को पूर्व तैयारी कर स्कूलों को खोलने का निर्देश दिया गया है। जारी गाइडलाइन के अनुसार सोमवार से मध्य विद्यालय 50% बच्चों की उपस्थिति के साथ खोले जाएंगे। हालांकि शिक्षकों को पूरी पूरी संख्या विद्यालय पहुंचेगी। लेकिन बच्चे मात्र 50 फीसद ही बुलाए जाएंगे।

इस प्रकार एक सप्ताह में 3 दिन ही बच्चों को क्लास का मौका मिलेगा।क्लास रूम में दो बच्चों के बैठने के बीच की दूरी कम से कम 6 फीट होगी। विद्यालयों में सामाजिक व भौतिक दूरी का पूरी तरह ख्याल रखना होगा। ऐसे आयोजन नहीं होंगे जिनमें भौतिक व सामाजिक दूरी टूटे। समारोह व त्योहारों के आयोजन से स्कूल बचेंगे। प्रार्थना सत्र सामूहिक रूप से नहीं होगा। इसकी जगह हर कक्षा में शिक्षक की देखरेख में विद्यालय एसेंबली हो सकती है। प्रधान सचिव ने विद्यालयों के नजदीक स्वास्थ्य परीक्षक,नर्स,डॉक्टर व काउंसिलर की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का भी निर्देश दिया है।

साथ ही शिक्षकों व छात्रों के नियमित स्वास्थ्य जांच की भी व्यवस्था करने को कहा है। सरकारी स्कूलों के छात्रों को हाई स्कूलों की तरह जीविका के माध्यम से दो-दो मास्क उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रतिदिन विद्यालय परिसर वर्ग कक्ष व शौचालय सेनेटाइज करने होंगे। विद्यालय परिसर में हैंड सैनिटाइजर,थर्मल स्क्रीनिंग मशीन,साबुन आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करनी होगी तथा बिना मास्क किसी भी शिक्षक व छात्र को विद्यालय में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें