पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रदर्शन:मनरेगा मजदूरों ने अपनी मजदूरी को लेकर किया धरना प्रदर्शन, मनरेगा कार्यालय में की तालाबंदी

बेतिया5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बैरिया में अपनी विभिन्न मांगों को लेकर मनरेगा व प्रवासी मजदूरों ने मनरेगा कार्यालय के समक्ष मंगलवार को प्रदर्शन कर मनरेगा कार्यालय के मुख्य द्वार पर तालाबंदी कर दी। इसके बाद मजदूर अपनी मांगों को पूरा करने के लिए धरने पर बैठे गए। जिसका नेतृत्व कर रहे माले नेता सुरेंद्र चौधरी ने कहा कि कोरोना जैसे वैश्विक महामारी से एक तरफ जहां बेरोजगारी चरम सीमा पर है। वही सरकार के पदाधिकारी व कर्मी मजदूरी करा कर मजदूरों को मजदूरी नहीं दे रहे हैं।

जिसे मजदूर भुखमरी के कगार पर हैं। चौधरी ने यह भी कहा कि मजदूरों की बात सुनने के लिए कार्यालय में कोई पदाधिकारी नहीं है और सरकार भी अपनी जुबान से मुकर रही है तथा गरीबों का मजाक उड़ा रही है। सरकार गरीबों को प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज देकर पल्ला झाड़ रही है। मतलब प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 166 ग्राम अनाज में अपना तीन टाइम का भोजन करें यह गरीबों के साथ भद्दा मजाक है।

‘प्रवासी मजदूरों के लिए कोई रोजगार मुहैया नहीं कराया ना ही कोई सकारात्मक पहल की गई’

  • हुनर के हिसाब से मिलेगा काम, लेकिन किसी को नहीं मिला

धरना को संबोधित करते हुए माले नेता चौधरी ने कहा कि  केंद्र व राज्य सरकार ने यह भी कहा था कि हुनर  के हिसाब से सभी प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिया जाएगा। लेकिन आज तक प्रवासी मजदूरों के लिए कोई रोजगार मुहैया नहीं कराया गया और ना ही इस क्षेत्र में कोई सकारात्मक पहल की गई। जो मजदूरों के प्रति सरासर बेमानी को दर्शा रहा है। उन्होंने इस आंदोलन के माध्यम से मुख्यमंत्री को एक ज्ञापन भी भेजा है ताकि प्रवासी मजदूरों व मनरेगा मजदूरों की समस्यओं का सही निदान हो सके। मौके पर कई माले नेता व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

  • गौनाहा में सात सूत्री मांगों को लेकर भाकपा-माले कार्यकर्ताओं ने किया धरना प्रदर्शन

गौनाहा| प्रखंड के प्रवासी मजदूरों को रोजगार मुहैया कराने, गुजारा भता व राशन दिलाने की मांग को लेकर प्रखंड भाकपा माले कार्यकर्ताओं ने प्रखंड मुख्यालय के सामने मंगलवार को एक दिवसीय धरना व प्रदर्शन किया। सभा की अध्यक्षता करते हुए भाकपा माले के रामकेश्वर राम ने  कहा कि सरकार प्रवासी मजदूरों को उनकी योग्यता के आधार पर रोजगार दे। प्रवासी मजदूरों को मनरेगा के तहत रोजगार दिया जाए ताकि उनके परिवार का भरण पोषण हो सके। केंद्र व राज्य सरकार की जमकर भर्त्सना करते  हुए उन्होंने कहा कि सरकार प्रवासी मजदूरों के साथ भेदभाव कर रही है। प्रखंड भाकपा माले कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री के नाम से एक सात सूत्री मांगों का ज्ञापन बीडीओ हरि मोहन कुमार को सौंपा।

उनके सात सूत्री मांगों में प्रवासी मजदूरों को रोजगार के अलावा 10 हज़ार रुपया लॉकडॉउन भत्ता देने, प्रवासी मजदूरों के प्रति व्यक्ति 6 माह तक 10 किलो राशन देने ,प्रवासी मजदूरों को 200 दिन का काम देने, 500 रुपया न्यूनतम मजदूरी देने, प्रवासी मजदूर के बच्चों को पढ़ाने की व्यवस्था करने,  किसानों व बटाईदारो के कृषि ऋण माफ करने आदि मांगें शामिल है। मौके पर प्रवासी मजदूर यूनियन के सचिव राजकुमार महतो, एजाज उल हक, महेश राम, प्रभु राम, शंभू रामा रामाशंकर महतो आदि मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें