पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पौधरोपण:नैतिक जागरण मंच ने किया पौधरोपण

बेतिया10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नैतिक जागरण मंच वेलफेयर ट्रस्ट के माध्यम से बगहा - 2 प्रखंड के बांसगांव अवसानी स्थित शिव मंदिर परिसर तथा बांसगांव में नहर के किनारे फलदार, फूलदार, इमारती व औषधीय पौधे बड़ी संख्या में लगाए गए। ट्रस्ट के सचिव निप्पू कुमार पाठक ने इस अवसर पर कहा कि पौधरोपण करते समय हरिशंकरी वृक्षों के पौधों को विशेष प्रमुखता दी जा रही है। ये हरिशंकरी वृक्ष ऑक्सीजन के सबसे बड़े उत्सर्जक होने के साथ धार्मिक दृष्टि से भी आस्था के केंद्र रहे हैं। फलतः हरिशंकरी वृक्ष के रूप में मान्य पीपल, पाकड़, बरगद आदि के पौधे विशेष रूप से लगाने का अभियान नैतिक जागरण मंच चला रहा है। चंपा के पौधे भी चिह्नित जगहों पर प्रमुखता से लगाए जा रहे हैं। ताकि चंपा के फूलों की खुशबू से चंपारण सुवासित होता रहे और यहां आने वालों को यहां की धरती की पारंपरिक विशिष्टताओं का बोध कराए।
जल जीवन हरियाली अभियान की परिकल्पना से मिली प्रेरणा | इस अवसर पर उपस्थित मंच के अध्यक्ष व सचिव समेत अन्य सदस्यों ने कहा कि उनकी संस्था ने पौधरोपण का यह अभियान बीते वर्ष शुरू किया था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जल जीवन हरियाली विषयक परिकल्पना से मिली प्रेरणा के आधार पर इस अभियान को सफल बनाने का संकल्प लिया गया। बीते 7 जुलाई को चंपा महोत्सव का आयोजन भी किया गया। लगाए जा रहे पौधों के संरक्षण में संस्था के सदस्य लगातार जुटे हैं।
इच्छुक लोगों को उपलब्ध कराए गए पौधे | पौधरोपण के अवसर पर शिव मंदिर के महंत गिरि जी, टुनटुन कुमार गुप्ता, हरिकिशुन कुमार गुप्ता आदि ने पौधरोपण के लिए लोगों को प्रेरित किया। साथ ही, जिन लोगों ने अपनी जमीन, खेत या चारदीवारी में पौधे लगाने की इच्छा जताई, उन्हें उनकी इच्छा के अनुकूल पौधे उपलब्ध कराए गए।  उत्क्रमित उच्च विद्यालय, सिंधाव के प्रधानाचार्य सुरेंद्र गुप्ता, गुरुकुल एकेडमी ( हरनाटांड़ ) के प्रधानाचार्य  योगेश पाण्डेय, शास्त्री शिक्षा निकेतन के प्रधानाचार्य मनोज यादव समेत अन्य दर्जन भर लोगों को महोगनी, सागौन, मलेशियन सखुआ, अर्जुन आदि के पौधे प्रदान किए गए। मंच के सचिव निप्पू कुमार पाठक ने बताया कि बुधवार को रमपुरवा, वाल्मीकिनगर में पौधरोपण किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें