पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रवासियों को उनके घर भेजने की तैयारी:25 हजार से ज्यादा प्रवासियों को दो दिनों के अंदर क्वारेंटाइन सेंटर्स से भेजा जाएगा घर

बेतिया4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बैठक में उपस्थित डीपीआरओ, बीडीओ व अन्य।
  • जिले में 586 क्वारेंटाइन सेंटर संचालित व प्रवासियों की संख्या 52 हजार के आस-पास है

जिले के विभिन्न प्रखंडों में क्वारेंटाइन सेंटरों पर रह रहे  25 हजार से अधिक प्रवासियों को उनके घर भेजने की तैयारी प्रशासन की ओर से शुरू कर दी गई है। अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा, तो  अगले दो दिनों के भीतर अपने घर जाने की अनुमति मिल जायेगी। जिले के विभिन्न प्रखंडों में आज की तिथि में 586 क्वारेंटाइन सेंटर संचालित किये जा रहे है। इसमें आवासित प्रवासी  श्रमिकों एवं अन्य की संख्या 52 हजार 282 है। राज्य मुख्य सचिव के हालिया निर्देश के बाद इन मजदूरो के श्रेणी को विभाजित करने का काम आरंभ कर दिया गया है। इन्हें तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है। ग्रुप क, ग्रुप ख एवं गु्प ग के रूप में विभाजित किया गया है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार जिले के 586 क्वारेंटाइन सेंटर्स में आवासित 52हजार 282 प्रवासी श्रमिकों एवं अन्य में ग्रुप क के 8635, ग्रुप ख के 18हजार 281 एवं ग्रुप ग के 25366 प्रवासी आवासित है। मुख्य सचिव का निर्देश है कि ग्रुप क के प्रवासियों को पूरी अवधि तक क्वारेंटाइन रहना होगा।
ग्रुप ख व ग के प्रवासियों में कोरोना का लक्षण दिखने पर किया जायेगा हेल्थ क्वारेंटाइन :  ग्रुप ख एवं ग में जिन प्रवासियों को कोरोना के लक्षण दिखायी दे रहे है उन्हें हेल्थ क्वारेंटाइन करते हुए स्वास्थ्य जांच का निर्देश दिया गया है। वहीं जिनमें किसी भी प्रकार के लक्षण दिखायी नहीं दे रहे है, उनका स्क्रीनिंग कर होम क्वारेंटाइन के लिए घर भेजने का निर्देश प्राप्त हुआ है। राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में इन  प्रवासियों को अब घर भेजने की प्रक्रिया आंरभ कर दी गयी है। माना जा रहा है कि अगले दो दिनों में विभिन्न क्वारेंटाइन सेंटर में रह रहे 25 हजार से अधिक प्रवासियों को उनके घर होम क्वारेंटिन के लिए भेज दिया जाएगा।
रेड जोन वाले क्वारेंटाइन सेंटर्स पर प्रोटोकाॅल के अनुसार कर्मी करेंगे ड्यूटी
पिपरासी| 
प्रखंड सभागार में शनिवार को डीपीआरओ सह प्रखंड के वरीय अधिकारी विनोद कुमार की अध्यक्षता में प्रखंड के सभी विभागों के अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में नए नियम के अनुसार ग्रीन व ऑरेंज जोन से आए प्रवासियों के होम क्वारेंटाइन करने के बाद रेड जोन से लौटे प्रवासियों वाले क्वारेंटाइन सेंटर के संचालन पर चर्चा की गई। साथ ही इन क्वारेंटाइन सेंटर पर नियुक्त सभी विभाग के कर्मियों के लिए बने प्रोटोकाल के बारे में जानकारी दी गई। डीपीआरओ ने सभी विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कहा कि जिस विभाग को जो जिम्मेवारी दी गई है वे अपना शतप्रतिशत दे। कही भी कोई कोताही हुई तो संबंधित कर्मी पर आपदा अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी। डीपीआरओ ने बताया कि अब पिपरासी में आने वाले प्रवासीय चिन्हित तीन विद्यालय उच्च विद्यालय परसौनी, उच्च विद्यालय घोड़ाहवा व बुनियादी विद्यालय मंझरिया में रखे जाएंगे। आने वाले प्रवासियों को सीधे अपने नजदीकी क्वारेंटाइन सेंटर पर पहुँचना है जहां उन्हें पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा, उसके बाद उनका मेडिकल चेकअप होगा और आने जोन के हिसाब से उन्हें क्वारेंटाइन किया जाएगा। उन्होंने बताया की सुरक्षा, स्वास्थ, भोजन आदि प्रबंधन करने वाले जिम्मेवार हर पल अलर्ट मोड़ में रहेंगे। बैठक में सीओ फहीमुद्दीन अंसारी, पीएचसी प्रभारी डाॅ. रविन्द्र कुमार मिश्रा, मनोज यादव आदि उपस्थित थे।
बगहा में कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के पंचायत के सभी गांव को किया जाएगा सेनेटाइज
बगहा |
बगहा -1 प्रखंड में कोरोना पॉजिटिव मामले कन्फर्म होने के बाद प्रशासनिक सरगर्मी तेज हो चली है। निर्णय लिया गया है कि इस प्रखंड के सभी गांव-टोलों को सेनेटाइज कराया जाएगा। जन प्रतिनिधियों से लोगों को संक्रमणरोधी उपायों के लिए जागरूक करने की दिशा में सतत तत्परता की अपील की गई है। बीडीओ शशिभूषण सुमन ने बताया कि पंचायत के किसी गांव में अगर रेड जोन से प्रवासी मजदूर लौटे हों तो उनकी  पहचान कर स्वास्थ्य जांच कराने के बाद उन्हें क्वारेंटाइन केंद्र पहुंचाया जाएगा। अन्य प्रवासी होम क्वारेंटाइन में भेजे जाएंगे, लेकिन इनकी भी नियमित मॉनिटरिंग होगी। घर से बेवजह बाहर नहीं निकलने तथा आपसी दूरी बनाकर रहने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा। इस बाबत ध्वनि यंत्र से भी प्रचार - प्रसार कर लोगों को जागरुक किया जाएगा। बताते चलें कि शुक्रवार को बगहा -1 प्रखंड के रहने वाले तीन प्रवासी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, जो नगर के डीएम एकेडमी स्कूल में क्वारेंटाईन थे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें