पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:आरटीपीएस काउंटर पर आए 9 हजार से ज्यादा आवेदनों की नहीं हुई सुनवाई

बेतिया10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • काम के निपटारे को लेकर आवेदकों को देना होगा पुन:आवेदन

अधिकारियों के लापरवाही के कारण  जिले के विभिन्न आरटीपीएस काउंटर पर आए 9 हजार से अधिक आवेदनों का निष्पादन समय पर नहीं हो पाया है। ऐसे में ये मामले एक्सपायर हो चुके हैं। हालांकि इसमें लाॅकडाउन के दौरान वाहनों के परिवहन के लिए आवेदकों द्वारा डाले गये आवेदन भी शामिल है जिनका निष्पादन हो चुका है। जिले में अभी भी 9 हजार 96 आवेदन ऐसे है जो समय सीमा समाप्त हो जाने के बाद भी निष्पादित नही किये जा सके है। और पड़े पड़े आवेदन एक्सपायर हो गये है।

अब ऐसे आवेदकों को पुनः आवेदन करने की आवश्यकता पड़ेगी। इन आवेदनों में ज्यादातर जाति, आय एवं निवास प्रमाण पत्र के आवेदन है। हालाकि हाल के दिनों में लोक सेवा अधिकार अधिनियम के तहत डाले आवेदनों के निष्पादन के लिए जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने सभी अधिकारियों को निष्पादन में रुचि लेकर उसे निष्पादित करने का निर्देश दिया है। अधिकारी इस ओर ध्यान नही दे रहे है। और आवेदक है कि कोेरोना संकट में कार्यालय से लेकर अधिकारियों के पास तक दौड़ लगा रहे है।

वर्ष 2016 में लोक सेवा अधिकार अधिनियम की हुई थी शुरूआत
वर्ष 2016 से जिले में लोक सेवा का अधिकार अधिनियम की शुरुआत हुई थी। जिसमें निबंधन कार्यालय एवं परिवहन कार्यालय को भी शामिल किया गया है। परिवहन में ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर वाहनों के निबंधन की प्रक्रिया तक लोक सेवा के अधिकार अधिनियम में शामिल किया गया है। जो आंकड़े प्राप्त हुए है उसमें निबंधन कार्यालय एवं परिवहन कार्यालय शामिल नही है। लेकिन देखा जाय तो निबंधन एवं परिवहन कार्यालय के सेवा को छोड़कर जिले में विभिन्न  कार्यालयों यथा दाखिल खारिज, भू स्वामित्व प्रमाणपत्र निवास, जाति, आय प्रमाण पत्र आदि के आवेदनों की संख्या देखी जाय तो वर्ष 2016 से अबतक जिले में 35लाख 31 हजार 102 आवेदन जमा आवेदकों ने जमा किया। जिसमें से सेवा के लिए विभिन्न कार्यालयों की ओर से 25 लाख 87हजार 817 आवेदन स्वीकृत किये गये। जिसमें समय सीमा के भीतर विभिन्न कार्यालयों की ओर से 25 लाख 87 हजार 6 आवेदनों का निष्पादन कर दिया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें