नई पहल / अब पहली से पांचवीं तक के छात्र भी दूरदर्शन के माध्यम से करेंगे पढ़ाई

Now students from first to fifth will also study through Doordarshan
X
Now students from first to fifth will also study through Doordarshan

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

बेतिया. कोरोना संकट को लेकर चल रहे लॉक डाउन में छात्रों की बाधित हो रही पढ़ाई के मद्देनजर बिहार शिक्षा परियोजना परिषद् ने पहली से पांचवीं कक्षा तक का शिक्षण मैटेरियल भी तैयार कर लिया है। मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय योजना के तहत अब छठी से बारहवीं कक्षा की तरह पहली से पांचवीं कक्षा तक के छात्र भी दुरदर्शन के माध्यम से पठन-पाठन कर सकते हैं।

बीईपी ने इसके लिए एक जून से नया शेड्यूल जारी किया है। इसके तहत एक जून से सरकारी विद्यालयों के छात्र दूरदर्शन के डीडी बिहार चैनल के माध्यम से पढ़ाई करेंगे। अब तक इस कार्यक्रम का लाभ कक्षा छह से बारहवीं तक के छात्रों को ही मिल रहा था। लेकिन अब नए शेड्यूल के तहत दुरदर्शन पर प्रसारित शिक्षण व्यवस्था का लाभ पहली से बारहवीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं को मिलेगा। डीपीओ संजीव कुमार ने बताया कि दूरदर्शन के माध्यम से कक्षावार अलग-अलग समय पर दूरदर्शन पर पाठ्य आधारित पढ़ाई की व्यवस्था शुरू की जा रही है। जिले के सभी विद्यालय प्रधानों को शिक्षकों के सहयोग से छात्र छात्राओं,अभिभावकों व विद्यालय शिक्षा व प्रबंधन समितियों को एसएमएस,वाट्सएप आदि के माध्यम से इसकी जानकारी देने व जागरूक करने का निर्देश दिया गया है। जिससे कि ज्यादा से ज्यादा छात्र दूरदर्शन के माध्यम से पठन-पाठन का लाभ उठा सकें। उन्होंने बताया कि इस संबंध में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों, बीआरपी व सीआरसीसी को भी व्यापक प्रचार-प्रसार व अनुश्रवण के निर्देश दिए गए हैं।

दूरदर्शन पर आने वाली कक्षाओं की समय-सारिणी निर्धारित
बिहार शिक्षा परियोजना परिषद् ने डीडी बिहार चैनल पर प्रसारित कक्षाओं के लिए नया शेड्यूल जारी किया है। इसके तहत कक्षा एक व दो का समय दोपहर 03:05 से 04:00 बजे तक, कक्षा तीन से पांच तक के लिए शाम 04:05 से 05:00 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। वहीं कक्षा छह से आठ तक का समय सुबह 09:02 से 10:00 बजे तक।

नौवीं व दसवीं तक का समय सुबह 11:05 से दोपहर 12:00 बजे तक तथा 11 वीं व 12 वीं कक्षा के लिए सुबह 10:05 से 11:00 बजे तक की समय-सीमा निर्धारित की गई है। इनमें नौवीं व दसवीं कक्षा का प्रसारण पिछले 20 अप्रैल से तथा छठी से आठवीं व 11वीं व 12वीं कक्षा का प्रसारण 04 मई से ही जारी है। डीडी बिहार पर यह शैक्षणिक प्रसारण टाटा स्काई के चैनल1196, डिस टीबी पर 1565, डीडी फ्री डिस पर 70 तथा एयरटेल पर 669 नंबर चैनलों पर उपलब्ध है।

मुख्यमंत्री ने दिया था पहली से पांचवीं कक्षा को भी दूरदर्शन से जोड़ने का निर्देश
लॉक डाउन पीरियड में छात्रों की पढ़ाई बाधित न हो इसको लेकर मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों शिक्षा विभाग को दूरदर्शन पर प्रसारित कक्षाओं से पहली से पांचवी कक्षा तक को भी जोड़ने का निर्देश दिया था। जिसके बाद बिहार शिक्षा परियोजना परिषद् ने पहली से पांचवी कक्षा तक के लिए शिक्षण मैटेरियल तैयार कर  प्रसारण का शेड्यूल जारी किया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना