पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लॉकडाउन ने डाला असर:सोशल डिस्टेंसिंग के साथ घर पर ही लोगों ने पढ़ी ईद-उल-अजहा की नमाज, एक-दूजे को दी बधाई

बेतिया7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • संक्रमण से बचाव के लिए ईदगाह और मस्जिद में विशेष नमाज नहीं पढ़ी गई
Advertisement
Advertisement

जिले में इस बार कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच बकरीद या ईद-उल-अजहा का पर्व बनाया गया। इस दौरान पूरा एहतियात रखा गया। मुसलमान भाईयों ने अपने घरों में नमाज अता की व एक-दूसरे को बधाईयां दी। हालांकि कोरोना को लेकर कुछ पर्व फींका रहा। बेतिया मे कोरोना संक्रमण के बढ़ते ग्राफ को देखते हुए सभी पहने हुए थे। नमाज अता करने के दौरान शारीरिक दूरी का भी ख्याल रखा गया था। वही प्रशासन की ओर से सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया था। प्रशासनिक अधिकारियों की टीम नगर के अधिकांश चौक चौराहों पर सक्रिय देखी गई। कहा जाता है कि इस्लाम धर्म में इस्लाम धर्म में ईद-उल-अजहा या बकरीद का विशेष महत्व है। यह कु्र्बानी का पर्व है। इस दिन को फर्ज-ए-कुर्बान का दिन भी माना जाता है।

इस दिन मुस्लिम समाज के लोग नमाज अता करके एक-दूसरे को ईद की बधाई देते हैं। इस्लाम धर्म में कहा जाता है कि जो तु्म्हें सबसे प्यारा हो, उसे अल्लाह की राह में खर्च करना चाहिए। इस बार सोशल डिस्टेंसिंग के साथ किस पर्व को मनाया गया और एक दूसरे की सलामती के लिए अल्लाह से दुआ मांगी गई। इस अवसर पर जिला और पुलिस प्रशासन के अधिकारी पूरे शहर में गश्त लगाते देखे गए ताकि कहीं से कोई लॉक डाउन का उल्लंघन ना कर सके। कहीं कोई चहल-पहल भी नहीं देखी गई। मुस्लिम समाज के लोगों का कहना है कि अल्लाह के आदेश पर पैगम्बर इब्राहिम अपने बेटे की कु्र्बानी देने के लिए तैयार हो गए थे, लेकिन अल्लाह ने इब्राहिम की ऐसी निष्ठा देखकर उनके बेटे की जगह बकरा रख दिया था।

यही वजह है कि बकरीद के दिन बकरे की कुर्बानी दी जाती है। नौतन में आपसी प्रेम और भाईचारे का त्यौहार बकरीद लांकडाउन के कारण कही से भी उत्साह का माहौल नजर नहीं आया। ईदगाह कौन कहें मस्जिद में भी बकरीद की नमाज अता नहीं की जा सकी। घर के अंदर ही अलग-अलग बकरीद का नमाज पढ लोगों ने त्यौहार मनाया। हाजी शकील अहमद, परवेज आलम, तौकीर अहमद आदि ने बताया कि कोरोना महामारी ने बकरीद सहित अन्य त्यौहारों की रौनक ही धूमिल कर दिया। इस बार लॉकडाउन के कारण अधिकांश दुकानें बंद रहीं।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement