पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

संगोष्ठी आयोजित:मुंशी प्रेमचंद जयंती पर गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज में संगोष्ठी आयोजित

बेतिया14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वक्ताअाें ने व्यक्तित्व और कृतित्व पर डाला प्रकाश

मुंशी प्रेमचंद जयंती के अवसर पर गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज बगहा हिंदी विभाग की ओर से वर्तमान परिदृश्य में मुंशी प्रेमचंद की प्रासंगिकता विषयक ऑनलाइन संगोष्ठी आयोजित की गई। संगोष्ठी में बोलते हुए विभागाध्यक्ष के डॉ संदीप कुमार सिंह ने कहा कि मुंशी जी की रचना-दृष्टि उनकी कृतियों में अभिव्यक्त हुई हैं। वे प्रतिभा संपन्न साहित्यकार, पत्रकार, कहानीकार व समाज विचारक थे। उनकी रचनाओं में तत्कालीन समय का पूरा इतिहास जीवंत हो उठता है। मुंशी जी ने अपनी रचनाओं में आमजन की भावनाओं, परिस्थितियों व समस्याओं का मार्मिक चित्र खींचा है। अपनी कहानियों के माध्यम से उन्होंने मानव स्वभाव की आधारभूत संरचना पर बल दिया है। सरस्वती, माधुरी,मर्यादा,चाँद,सुधा आदि पत्र-पत्रिकाओं में उन्होंने खूब लिखा है।

उनके द्वारा जागरण व हंस का संपादन व प्रकाशन हिंदी साहित्य के इतिहास की अविस्मरणीय घटना है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ रविन्द्र कुमार चौधरी ने प्रेमचंद के माध्यम से ग्रामीण भारत की संरचना पर प्रकाश डाला। वहीं राजनीति विज्ञान विभागाध्यक्ष अजय कुमार ने फिल्मों के माध्यम से प्रेमचंद की रचनाओं व तत्कालीन समस्याओं को वर्तमान परिप्रेक्ष्य में सामने रखा। मनोविज्ञान विभाग के प्राध्यापक डॉ गजेंद्र तिवारी ने सोजेवतन पर प्रकाश डाला तो आदिल अज़ीज ने मनोवैज्ञानिक ढंग से कहानियों की समीक्षा की।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें