पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परीक्षार्थियों की बेचैनी बढ़ी:बिहार बोर्ड के मैट्रिक के रिजल्ट को लेकर 4 दिनों से उहापोह में छात्र, फेक रिजल्ट ने बढ़ाई परेशानी

बेतिया4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिछले तीन दिनों से सोशल साइट्स पर जारी रिजल्ट की अटकलों ने छात्रों की बढ़ाई बेचैनी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वार्षिक मैट्रिक परीक्षा रिजल्ट को लेकर परीक्षार्थियों की बेचैनी बढ़ गई है। पिछले तीन दिनों से रिजल्ट घोषित होने की अटकलों के बीच छात्र परीक्षा परिणाम को लेकर पेसोपेश में हैं। हालांकि परीक्षा परिणाम घोषित होने को लेकर बोर्ड की ओर से अभी तक कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लेकिन सोशल साइट्स पर रिजल्ट आने की अटकलें छात्रों की परेशानी का सबब बनी हुई हैं। सोशल साइट्स पर 22 मई तक रिजल्ट घोषित होने की बातें प्रसारित हो रही थी। इस बीच बोर्ड के पोर्टल पर मीडिया रिपोर्ट्स में शुक्रवार दोपहर तक रिजल्ट घोषित होने की बातें आने लगी। जिसमें रिजल्ट में देरी की वजह टॉपर्स वेरीफिकेशन में हुए विलंब को दर्शाया जा रहा था। पिछले तीन चार दिनों से रिजल्ट को लेकर सोशल साइट्स पर जारी दावों ने छात्रों को इस कदर बेचैन कर डाला कि उन्होंने दिन रात मोबाइल व इंटरनेट खंगालना शुरू कर दिया। यहां तक कि कई फेंक पोर्टलों पर भी विश्वास करने लगे। 
मैट्रिक रिजल्ट को ले फेंक पोर्टलों ने खूब छकाया : मैट्रिक रिजल्ट की इस बेचैनी ने तो शनिवार को हद ही कर दी। शनिवार सुबह कई छात्र-छात्राओं ने बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट नाम के एक फेंक पोर्टल से अपना परीक्षा परिणाम निकालना भी शुरू कर दिया। उक्त फेंक पोर्टल पर नाम,रौल कोड व रौल नंबर डालते ही रिजल्ट मिलने शुरू हो गए। उसमें परीक्षा का परिणाम में फर्स्ट डिवीजन से लेकर थर्ड डिवीजन तक दर्शा रहा था। मैट्रिक रिजल्ट घोषित होने की खबरों के बीच कई घरों में बधाईयों का दौर भी शुरू हो गया।सर्वजन परिजन जिसने भी सुना बधाईयां देने लगे। हालांकि इसमें मार्कशीट नहीं दिया जा रहा था। जिसके बाद छात्र-छात्राओं ने अपने विद्यालयों से संपर्क करना शुरू किया। कुछ घंटों बाद जांच के दौरान पता चला कि ये सभी पोर्टल फेंक है। जिससे छात्र छात्राएं दिग्भ्रमित हो रहे हैं। विगत तीन चार दिनों से रोज सुबह से रिजल्ट की अटकलें शुरू होती हैं जो देर शाम समाप्त हो जाती हैं।
अगले हफ्ते परिणाम आने की संभावना
बिहार बोर्ड ने इस बार मैट्रिक परीक्षा परिणाम मार्च में ही घोषित करने की तैयारी कर रखी थी। लेकिन पहले शिक्षकों की हड़ताल व फिर कोरोना संकट ने उसके मंसूबों पर पानी फेर दिया। मार्च के अंतिम हफ्ते लगे लॉक डाउन में मैट्रिक कॉपियों का मूल्यांकन कार्य भी ठप हो गया।इधर लॉक डाउन में मिली छुट के बाद 6 मई से पुनः मूल्यांकन कार्य प्रारंभ हुआ जो कहीं 10 तो कहीं 15 मई को समाप्त हुआ। फिर शुरू हुआ मैट्रिक रिजल्ट को ले कयासों का दौर जिसमें 20 मई के बाद परीक्षा परिणाम निकलने को लेकर तरह-तरह की खबरें सोशल मीडिया पर आने लगी। बोर्ड की ओर से रिजल्ट को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है। वैसे शिक्षा विभाग से जुड़े सूत्रों की मानें तो मैट्रिक परीक्षा परिणाम अगले हफ्ते घोषित होने की बातें कही जा रही हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें