पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

वेबिनार:वेबिनार में बोले वक्ता- तकनीक ने काम तो आसान बनाया है, लेकिन हिन्दी में अशुद्धियां भी बढ़ गई हैं

बेतिया15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हिन्दी दिवस पर शैक्षणिक संस्थानों में आयोजित हुए कार्यक्रम, गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज बगहा में हुआ वेबिनार

हिन्दी दिवस के अवसर पर विभिन्न शिक्षण संस्थानों में कार्यक्रम आयोजित किए गए। जहां वक्ताओं ने हिन्दी की महत्ता,उसके प्रसार में आने वाली कठिनाइयों व अन्य समस्याओं पर अपने विचार रखे। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज बगहा की ओर से इस अवसर पर वेबिनार आयोजित की गई। वेबिनार में बोलते हुए केंद्रीय विश्वविद्यालय केरल के हिन्दी विभागाध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि तकनीक के विकास ने भले ही हमारे कार्य सुलभ किए हैं। लेकिन हिन्दी के मामले में अशुद्धियां भी बढ़ी हैं।

पहले कलम से लिखने की आदत थी,अब बोलकर टाइप किए जा रहे हैं। ऐसे में बोलने में अशुद्धि होने पर गलत लिखे जाने का डर बना हुआ है। डॉ रविन्द्र कुमार चौधरी ने कहा कि नई शिक्षा नीति में भी प्राथमिक शिक्षा तक क्षेत्रीय भाषा में पढ़ाई की बात कही गई है। हिन्दी विभागाध्यक्ष डॉ संदीप कुमार हिन्दी भाषा के विकास के लिए उसके प्रयोग को बढ़ाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि हिन्दी भाषा का विकास सिर्फ हिन्दी दिवस मनाने से नहीं हो सकता। इसके लिए हमें इसके प्रयोग को बढ़ाना होगा। इसे अपने जीवन की भाषा, बोल चाल की भाषा बनाना होगा। डॉ. अजय कुमार, डॉ. धर्मेश नंदा, डॉ. आदिल अजिज, डॉ. गजेंद्र तिवारी, रमेश कुमार सिंह, मदन बनिक आदि ने भी संबोधित किया।

एक-दूसरे को जोड़ने वाली आम जनता की भाषा है हिन्दी
जवाहर नवोदय विद्यालय वृंदावन में सोमवार को उत्साह के साथ हिन्दी दिवस मनाया गया। प्राचार्य मनोज कुमार ठाकुर ने कहा कि हिन्दी हमारी मातृभाषा, राजभाषा के साथ साथ आम जनता की भाषा है। उप प्राचार्य रविन्द्र प्रसाद सिंह हिन्दी को सरल,सुलभ व एक दूसरे को जोड़ने वाली भाषा करार दिया। विज्ञान शिक्षक विश्वमोहन प्रसाद ने कहा कि हिन्दी मात्र एक भाषा नहीं बल्कि भावनाओं का सैलाब है। हिन्दी हिंदुस्तान की आत्मा व राष्ट्र का गौरव है। कार्यक्रम का संचालन व धन्यवाद ज्ञापन हिन्दी शिक्षिका माया मिश्रा ने की। अजय कुमार सक्सेना,शमशाद अली,पृथ्वी राज मीणा आदि ने भी संबोधित किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें