अच्छी खबर:पर्यटक चुनेंगे पसंदीदा गाइड, सभी एंट्री पॉइंट पर 100 प्रोफाइल होगा डिस्प्ले

बेतिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रशिक्षण में शामिल वीटीआर के गाइड। - Dainik Bhaskar
प्रशिक्षण में शामिल वीटीआर के गाइड।
  • वाल्मीकि प्रोजेक्ट टाइगर ने देसी-विदेशी पर्यटक और गाइड के बीच फ्रेंडली बॉन्डिंग तैयार करने की योजना बनाई, सभी गाइड को किया गया है प्रशिक्षित

अपनी विशेष उपलब्धि के आधार पर तरह-तरह के कीर्तिमान कायम करने वाले वाल्मीकि प्रोजेक्ट टाइगर ने अब देसी-विदेशी पर्यटक और गाइड के बीच एक फ्रेंडली बॉन्डिंग तैयार करने की योजना बनाई है। अब वीटीआर आने वाले पर्यटक अपनी रुचि के प्रशिक्षित गाइड का चयन कर सकेंगे। वीटीआर के चार एंट्री प्वाइंट पर सभी प्रशिक्षित गाइड का नाम, अनुभव, मोबाइल नंबर और उनकी योग्यता को डिस्प्ले किया जाएगा। वाल्मीकि प्रोजेक्ट टाइगर के वन क्षेत्रों में बनाए गए इन एंट्री प्वाइंट में वाल्मीकि नगर गोवर्धना और मंगुराहा को शामिल किया गया है।

मनचाहे गाइड के साथ यहां आने वाले पर्यटक अपनी यात्रा को हर प्रकार से यादगार बना सकेंगे। बता दें कि वीटीआर प्रशासन के द्वारा सभी चयनित गाइड को पहली बार हाजीपुर भेजकर विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। इसके अलावा डब्लू डब्लू एफ देहरादून के अधिकारियों के द्वारा भी वीटीआर के सभी गाइड को विशेष मॉडल ट्रेनिंग प्रदान की गई है ताकि वे वीटीआर की खूबसूरती पशु पक्षियों और वन संसाधनों के बारे में अवगत करा सकें।

गाइड को पशु-पक्षियों की तस्वीर के साथ तैयार किया गया एल्बम मिला

वीटीआर के निदेशक सह संरक्षक हेम कांत राय ने बताया पर्यटन सत्र की शुरुआत होने के साथ ही पर्यटकों को यह सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी। ऐसा पहली बार होगा जब पर्यटक अपनी रूचि के अनुसार गाइड का चुनाव करेंगे। उन्होंने बताया कि सभी प्रशिक्षित गाइड को वर्नाकुलर, फर्स्ट एड किट, पशु-पक्षियों की तस्वीर के साथ तैयार किया गया एल्बम इत्यादि भी उपलब्ध कराया गया है । साथ ही इनको पशु पक्षियों के बिहेवियर के बारे में विशेष प्रशिक्षण दिया गया है फ्लोरा फौना की पहचान के बारे में भी बेहतर जानकारी से इन को अवगत कराया गया है । कई अन्य तरह का प्रशिक्षण दिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि पहले पटना से शुरू होने वाला पैकेज टूर दो दिवसीय होता था जिसे अब तीन दिवसीय बना दिया गया है ताकि पर्यटकों को बीटीआर की बेहतर साइटिंग और खूबसूरती को देखने का अधिक समय मिल सके। पर्यटकों के लिए जंगल सफारी का विशेष आकर्षण होता है। नई योजना के तहत वीटीआर प्रशासन ने सफारी गाड़ियों के लिए टेंडर निकालने की योजना तैयार की है।

खबरें और भी हैं...