पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना टीकाकरण:जीएमसीएच व कई स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन खत्म; बिना टीका लगवाए लौटे लोग, आज आ जाएगी 9 लाख वैक्सीन

बेतिया11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएम ने वैक्सीन समय से नहीं मांगने पर सीएस को लगाई फटकार, यथाशीघ्र उपलब्ध कराने का दिया निर्देश

कोविड-19 के संक्रमण से बचाव को लेकर चौथे चरण के तहत होने वाले वैक्सीनेशन कार्य वैक्सीन खत्म हो जाने के कारण जीएमसीएच से लेकर आधा दर्जन स्वास्थ्य केंद्रों बुधवार को ठप रहा। जिसके कारण टीका लेने आये 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को बिना वैक्सीन लगवाये वापस लौटना पडा। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने मामले को गंभीरता से लिया है। समय से जिले में वैक्सीन नहीं मांगने पर सिविल सर्जन डॉ अरुण कुमार सिन्हा को फटकार लगाई। अब तक पहुंचे वैक्सीन के स्टॉक व कितने लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है, उसका डाटावेस यथाशीघ्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। डीएम ने बताया कि अगर किसी तरह गडबडी पाई गई तो संबंधित लोगों पर कार्रवाई तय है। उन्होंने बताया कि आज यानि गुरुवार को 9 लाख वैक्सीन का डोज आ जायेगा। वैक्सीन आते ही सभी समस्या दूर हो जायेगी। जीएमसीएच सहित जिन स्वास्थ्य केंद्रों वैक्सीन खत्म हो गई है, उसको वैक्सीन उपलब्ध करा दी जायेगी। ताकि वैक्सीनेशन कार्य सुचारु रूप से हो सके।
बस स्टैंड, रेलवे संटेशन व हाट-बाजारों में ना तो मास्क लगाये दिखे लोग, ना ही दो गज दूरी का पालन | जिला में तेजी से दूसरी बार कोरोना का स्ट्रेन बढ रहा है। इसके बावजूद लोग पूरी तरह बेपरवाह नजर आ रहे हैं। रेलवे स्टेशन पर आने-जाने वाले यात्रियों की के लिए कोविड-19 की गाईड लाइन का पालन के लिए रेलवे स्टेशन पर जांच शिविर लगाया गया है। वहां कर्मी भी तैनात है। आज पूरे दिन में कुछ 7 यात्रियों की जांच भी हुई है। कर्मियों ने बताया कि यात्री जांच कराने से इंकार कर रहे है और सीधे निकल जा रहे है। बस स्टैंड में जांच की कोई व्यवस्था नहीं है। शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों के हाट-बाजारों में दो गज की दूरियां सिमट कर रह गई है। वही बिना मास्क लोग नजर आ रहे हैं। अगर एक सप्ताह के आंकडों पर नजर डाली जाय,तो जिले में 117 लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं। इतनी तेज रफ्तार से कोरोना के बढने के कारण संक्रमण फैलने का खतरा बढ गया है।
24 घंटे के अंदर फिर मिले 24 कोरोना पॉजिटिव, आंकड़ा पहुंचा 6204 | 24 घंटे के अंदर जिले में फिर कोरोना के 24 पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इस तरह जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकडा 6202 तक पहुंच गया है। जबकि कोरोना से 6088 लोग जंग जीत चुके हैं। जिले में कोरोना के 79 एक्टिव केस हैं। वही कोरोना से 34 लोगों की मौत हो चुकी है। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने बताया कि सैंपल लेकर जांच कराई गई है। इसमें बुधवार को आई रिपोर्ट में 24 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। सभी लोगों को क्वारेंटाइन कर दिया गया है। माइक्रो कंटेनमेंट जोन भी बनाया गया है। चिकित्सकों की टीम को निगरानी करने का निर्देश दिया गया है। जिनलोगों में कोरोना का ज्यादा लक्षण पाया जाता है, उनको जीएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया जाएगा। ताकि उनका बेहतर इलाज हो सके। बता दें कि एक सप्ताह के अंदर 105 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

अब तक कितने का वैक्सीनेशन हुआ, उसका डाटावेस यथाशीघ्र उपलब्ध कराएं, गड़बड़ी पर कार्रवाई

गौनाहा में मिले दो कोरोना पॉजिटिव, लोगों में दहशत

गौनाहा /सहोदरा| गौनाहा प्रखंड के दोमाठ पंचायत के लालकोठी एवं मंगुराहा गांव में एक युवक सहित एक महिला कोरोना पॉजिटिव पायी गई है। इसकी वजह से इलाके में दहशत का माहौल कायम हो गया है। रेफरल अस्पताल गौनाहा के चिकित्सा प्रभारी पदाधिकारी डॉ शशि कुमार ने बताया कि महिला का सेंपल जांच हेतु बेतिया भेजा गया था ।जिसका रिपोर्ट पॉजिटिव आया है। वहीं युवक की जांच स्थानीय अस्पताल में करायी गई है। जिसका रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है उसे होम क्वारेंटाइन कर दिया जाता है।

इस कड़ी में महिला के बगल के घरों को भी सील कर दिया गया है। साथ ही उस परिवार को मेडिकल कीट उपलब्ध करा दी गई है। बताया जाता है कि कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद जब मेडिकल टीम जब लाल कोठी पहुंची तो पॉजिटिव महिला के परिजनों द्वारा मेडिकल टीम के साथ जम कर दुर्व्यहार करते हुए पत्थर बाजी करने पर उतारू हो गए। किसी तरह मेडिकल टीम भाग कर अपनी जान बचाई । युवक के घर सहित तीन अगल-बगल के घरों को भी सील कर दिया गया है। मेडिकल टीम द्वारा मेडिकल कीट उपलब्ध करा दी गई है। साथ ही उन दोनों घरों पर बैनर लटका दी गई है। विदित हो कि लाल कोठी एवं मंगुराहा गांव के मोहल्ला को सील कर ऐहतियात बरता जा रहा है।

वैक्सीन के अभाव में बगहा-2 पीएचसी में टीकाकरण बंद रहा, अब तक 1750 लोगों को दिया गया टीका

हरनाटांड़ स्थित बगहा - 2 पीएचसी में बुधवार को कोरोना टीकाकरण बंद रहा। वैक्सीन के अभाव के कारण पीएचसी पहुंचे लोग टीका लगवाए बिना वापस लौट गए। पीएचसी प्रभारी डॉ. राजेश सिंह ने बताया कि टीका की कमी के कारण आज बुधवार को हरनाटांड़ में टीकाकरण रोकना पड़ा। अभी केवल शहरी स्वास्थ्य केंद्र, बगहा दो में टीकाकरण किया जा रहा है। जिला से वैक्सीन उपलब्ध होने के बाद हरनाटांड़ स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण अभियान फिर शुरू कर दिया जाएगा। गौनाहा के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ शशि कुमार ने बताया कि कोरोना के वैक्सीनेशन के लिए रेफरल अस्पताल गौनाहा, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अमोलवा एवं दोमाठ तथा स्वास्थ्य केंद्र धनौजी में सेंटर बनाए गए हैं।

प्राप्त आंकड़े बताते हैं कि जनवरी माह में 307, फरवरी में 500, मार्च में 1714, 6 अप्रैल 2021 तक 1750 लोगों को कोरोना का टीकाकरण किया गया है। तत्काल में कोरोना का वैक्सीन समाप्त हो जाने के कारण टीकाकरण बंद है। इस संबंध में जिला को लिखा गया है। वैक्सीन उपलब्ध होते ही टीकाकरण फिर शुरू कर दिया जाएगा। बगहा - 1 पीएचसी में कोविड वैक्सीन समाप्त हो जाने के कारण बुधवार को एक भी व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन नहीं दिया जा सकी। वैक्सीन लेने के लिए पीएचसी पहुंचे बड़ी संख्या में लोग निराश होकर वापस लौट गए। पीएचसी प्रभारी डा. एसएन महतो ने बताया कि मंगलवार की शाम में ही वैक्सीन खत्म हो गया। इसकी सूचना जिला स्वास्थ्य समिति को भेजते हुए कोविड वैक्सीन अस्पताल को उपलब्ध कराने की मांग की गई है। फिलहाल जिले से 30 वायल वैक्सीन उपलब्ध कराई गई है। जो देर रात तक आ जाएगी। इसे गुरुवार को पीएचसी में ही दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें