पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चार दिवसीय महापर्व छठ संपन्न:36 घंटे निर्जला रह कर व्रतियों ने सूर्य को दिया अर्घ्य

बेतिया7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर से लेकर गांव तक छठ घाटों पर पहुंच कर लाखों श्रद्धालुओं ने की पूजा-अर्चना

जिले में सूर्य षष्टि का महापर्व धूम धाम व हर्षोल्लास के बीच संपन्न हो गया। नगर के सभी छठ घाटों पर पहुंचे श्रद्धालुओं ने छठी मैया का पूजा अर्चना किया तथा छठ व्रतियों ने उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही इस व्रत का समापन हो गया। गुरुवार से ही आरंभ तीन दिवसीय महापर्व से चारों तरफ भक्ति का माहौल बना हुआ था। चारों तरफ स्वच्छता के साथ ही भक्ति गीतों से पूरा वातावरण गूंजायमान था। नगर के सागर पोखरा, दुर्गा बाग, स्टेशन घाट, नया बस स्टैंड पोखरा, पीजवा क्लब घाट, हरी वाटिका पोखरा, उत्तरवारी पोखरा, संत घाट, खिरिया घाट, संतावन मठ घाट, जगदंबा नगर पोखरा, पथरीघाट पोखरा तथा शिवालय घाट पर काफी संख्या में व्रतियों के साथ श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही।

घाट और रास्ते में छठ गीताें से भक्तिमय बना वातावरण
नगर के छठ घाटों पर भी कई लोगों के द्वारा फल व प्रसाद का वितरण किया गया। लोगों ने पूरी श्रद्धा व आस्था के साथ इस व्रत को किया। छठ घाटों पर महिलाओं के पारंपरिक गीतों तथा छठी मैया के जय घोष के साथ ही लोगों ने पूजा अर्चना किया। एक दूसरे को पर्व की बधाई भी दी। सुबह में अर्घ्य देने के साथ ही एक दूसरे को प्रसाद भी दिया गया। महिलाएं एक दूसरे को सिंदूर लगाकर खुशी का इजहार किया। कई छठ घाटों पर कुछ श्रद्धालुओं ने जल में खड़ा रह कर भगवान भास्कर का तपस्या किया। संध्या घाट से लेकर सुबह घाट तक श्रद्धालु ठंड में भी पूरी आस्था व निष्ठा के साथ सूर्य देवता को अर्घ्य दिया। दीए जलाए गए तथा धूप अगरबत्ती दिखाकर पूज-अर्चना की गई।

​​​​​​​

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें