पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बदहाली:जल निकासी एवं सड़क पर स्थायी जलजमाव के खिलाफ वार्ड-13 व 14 के लाेगाें ने किया प्रदर्शन

बेतियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नगर के शास्त्री नगर मुहल्ला स्थित वार्ड नंबर 13 व 14 की मुख्य सड़क पर स्थायी जल जमाव के खिलाफ नागरिकों का आक्रोश मंगलवार को फूट पड़ा। लोगों ने नप प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया तथा जमकर नारेबाजी की। बताते चलें कि संबंधित सड़क एनएच 727 स्थित चंडाल चौक चौराहे से नरईपुर चीनी मिल होते हुए बगहा - सेमरा मुख्य पथ में मिलती है। हालांकि बीते कुछ वर्षों के दौरान इस सड़क का पीसीसी दो बार कराया गया है, लेकिन नाली का निर्माण नहीं कराए जाने से जलनिकासी का कोई प्रबंध नहीं है।

फलतः घरों की नाली का पानी इस मुख्य सड़क पर ही जमा होता रहता है। इससे यह सड़क बुरी तरह टूट गई है। इस पर उभर आए बेतरतीब गड्ढों में पानी भरा रहता है। रास्ते से गुजरना लोगों के लिए मुश्किल रहता है। प्रदर्शन में शामिल रविंद्र शर्मा, जतन यादव, मुरारी शर्मा, लक्ष्मी शर्मा , मोहन यादव, शिव प्रसाद चौरसिया ,आलम अंसारी आदि ने बताया कि इन दोनों वार्डों समेत लगभग आधा दर्जन वार्ड के लोग इस सड़क से होकर गमनागमन करते हैं। सड़क की बदहाली तो पूरे साल लोगों की तबाही का सबब बनी रहती है, लेकिन खासकर बरसात के मौसम में यहां की हालत नारकीय हो जाती है।

कई जगह स्थायी जलजमाव का नजारा बना रहता है। स्थानीय वार्ड पार्षदों ने इस सड़क के जीर्णोद्धार व नाली के निर्माण का आश्वासन बारंबार दिया, लेकिन सड़क व नाली के निर्माण की कोई ठोस पहल अबतक नहीं की जा सकी है। प्रदर्शनकारियों  ने बताया कि इस सड़क से होकर प्रतिदिन बड़ी संख्या में छोटे-बड़े वाहनों का परिचालन  होता  रहता है। बरसात के इस मौसम में इस राह से गुजरना मुश्किल हो चला है।
बोले पार्षद, स्वीकृत है सड़क व नाले का निर्माण
वार्ड नंबर 14 के वार्ड पार्षद जुगनू आलम ने इस बाबत बताया कि 2013 में इस सड़क का पीसीसी कराया गया था। नाला की  व्यवस्था के अभाव में ही पीसीसी सड़क टूट गई। 2015 में फिर यहां पीसीसी कराया गया। इस बार भी नाले का अभाव ही सड़क टूटने का मुख्य कारण बनी है। हालांकि इस बार पीसीसी के साथ नाला निर्माण की योजना भी स्वीकृत है। लेकिन लॉक डाउन के कारण टेंडर आदि की प्रक्रिया पूरी नहीं की जा सकी है। जल्द से जल्द इस सड़क का निर्माण हो, इसके लिए वे प्रयत्नशील हैं।

इस सड़क व नाला के निर्माण की प्रशासनिक स्वीकृति दी जा चुकी है।  कोविड-19 की आपदा के कारण सड़क का निर्माण शुरू नहीं कराया जा सका है। वार्ड नंबर 13 के पार्षद जुगनू आलम व वार्ड नंबर 14 की पार्षद शांता देवी की पहल पर सड़क निर्माण को स्वीकृति दी गई है। जल्द ही इसके टेंडर की प्रक्रिया भी पूरी कर ली जाएगी। आसपास के मुहल्लों की कई अन्य सड़कों का निर्माण भी जल्द ही कराया जाएगा।
जरीना खातून, नप सभापति

नया टोला को मुख्य सड़क से जोड़नेवाली सड़क कीचड़मय

गौनाहा प्रखंड के राजपुर नया टोला को मुख्य सड़क से जोड़ने वाला सड़क कीचड़मय हो गया हैं। सड़क पर उत्पन्न कीचड़ को लेकर चार गांव के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता रहा हैं। स्थानीय लोगों ने बताया कि हर वर्ष बरसात के समय में घर से निकलना मुश्किल हो जाता हैं। घर के सामने सड़क पर बने  कीचड़ को पार करना मुश्किल हो गया हैं। यह कच्ची सड़क इतना खराब हो गया हैं कि लोग रोजमर्रा के समान भी नही खरीद पा रहें हैं।

साथ ही बैंक, बजार, हाॅसपिटल, प्रखंड व अनुमंडल मुख्यालय से उनका संपर्क भंग हो गया हैं। बीमार लोगों को हाॅसपिटल ले जाने के लिए कंधे पर उठा कर मुख्य सड़क बेतहनीया के पास लाना पड़ता हैं। तब जा कर कोई सवारी मरीज को हाॅसपिटल पहुंचाता हैं। इस सड़क से नयाटोला, राजपुर, परसा, खडवाटोला के लोग मुख्य सड़क पर आने के लिए उपयोग करते हैं। मुख्य सड़क पर बेतहनीया पुल से घेघवलीया तक सीमा सड़क के निर्माण में मिट्टी डालने के कारण वाहन पार कराना मुश्किल हो गया हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें