पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कचरा प्रबंधन:चहारदीवारी से सुविधाजनक होगा नप का कचरा प्रबंधन

बेतिया15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीन एकड़ सरकारी भूखंड पर निर्माण कार्य का शिलान्यास

झिलिया में सोमवार को तीन एकड़ सरकारी भूखण्ड पर 56.92 लाख की चहारदीवारी निर्माण कार्य का किया गया शिलान्यास किया गया। मौके पर नगर परिषद की सभापति गरिमा देवी सिकारिया ने कहा कि 35 से 40 मिट्रिक टन शहरी कचरे का कम्पपोस्टिंग कर के जैविक खाद बनाने की योजना को गति मिलना अब सुनिश्चित हो जाएगा। इसके साथ ही नगर परिषद क्षेत्र को कचरामुक्त बनाने पर भी अमल तेज हो जायेगा। वे झिलिया स्थित भूखण्ड के चहारदीवारी निर्माण की 56 लाख 91,900 की योजना का शिलान्यास करने के बाद मौके पर मौजूद लोगों को संबोधित कर रहीं थीं। सभापति ने कहा कि केन्द्र सरकार की बहुचर्चित योजना अमरूत में चयनित होने के वर्षों बाद भी नगर परिषद क्षेत्र में कचरा प्रबंधन की व्यवस्था मानक के अनुरूप नहीं हो पा रही थी।

जबकि चार चार कम्पोस्टिंग पिट तथा कम्पोस्टिंग खाद बनाने के लिए कचरा पृथकीकरण चबूतरे का 34.71 लाख की लागत वाले निर्माण की योजना गति नहीं पकड़ पा रही थी। नप सभापति ने कहा कि झिलिया जैसे उपयोगी करोड़ों के सरकारी भूखण्ड की इस चहारदीवारी के बन जाने से नगर परिषद के अपने भूखण्ड (झिलिया) पर पर्यावरण के सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए कचरा प्रबंधन की योजना पर तेजी से अमल शुरू हो जाएगा। शहर से प्रतिदिन निकलने वाले 70 से 75 मिट्रिक टन कचरे के आधे से अधिक को कम्पोस्ट बनाने की योजना सफल होगी। कनीय अभियंता सुजय सुमन, पार्षद अश्विनी कुमार, पार्षद प्रतिनिधि संजय शर्मा आदि उपस्थित रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें