पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:भिखनाठोरी में पानी की किल्लत, लोग 8 किमी दूर सहोदरा से पानी लाने को मजबूर

सहोदरा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बारिश होने के कारण काम नहीं कर रहा सोलर आधारित वाटर पंप

भिखनाठोरी में पीने कि पानी कि समस्या गहराता जा रहा हैं। लोग पानी नही मिलने के कारण नदी के गंदे पानी को छांन कर व आठ किलोमीटर दूर सहोदरा से पानी ले जा कर अपनी प्यास बुझा रहें हैं। इंडो-नेपाल बोर्डर पर बसे भिखनाठोरी गांव के लोगों को पानी उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा तीन सोलर अधारित वाटर पंप लगाया गया हैं। लेकिन तीनों वाटर पंप बेकार साबित हो रहा हैं। पूर्व मुखिया दयानंद सहनी ने बताया कि उनके घर के पीछे पंचायती राज से निर्मित वाटर पंप का कंट्रोल बक्स खराब होने के कारण पंप दो वर्षों से पानी नही दे रहा हैं। वहीं, बरसात के समय आकाश में छायें बादल के कारण पीएचडी से निर्मित अन्य दो वाटर पंप का सोलर पैनल काम नही कर रहा हैं जिसके कारण लोगों को परेशानी हो रही हैं। भिखनाठोरी से पानी लेने सहोदरा पहुंचे लक्ष्मण प्रसाद, पिंकू कुमार साह, मोती पासवान, मदन साह, विजय गुप्ता, अजय गुप्ता, आदि लोगों ने बताया कि भिखनाठोरी में पानी मिलने का सभी श्रोत बंद हो गया हैं। कंट्रोल बक्स के खराब होने व आकाश में छायें बादल के कारण तीनो सोलर अधारित वाटर पंप बंद हैं। सीमा सील होने के कारण नेपाल के झरनों से पानी नही मिल रहा हैं। नाला भी नेपालीयों ने बंद कर दिया हैं। वही सरकार के महत्वपूर्ण योजना टैंकर से पानी भेजने का कार्य भी बंद हो गया हैं। पूर्व बिडीसी दयानंद प्रसाद ने बताया कि मजबूरी में लोग नदी में बहता पानी शाम को लाकर एक बर्तन में रख देते हैं। साफ होने पर छान कर नहाने, खाना बनाने व पीने का काम करते हैं।

2019 से बकाया है टैंकर से पानी सप्लाई का भुगतान, विभाग ने कहा बंद करों पानी की सप्लाई 

भिखनाठोरी में पानी कि किल्लत होने पर विभाग के आदेश से टैंकर से पानी कि सप्लाई करा रहें पूना सिंह ने बताया कि विभाग के पास 2019 में 52 दिन व 2020 में 120 टैंकर पानी कि सप्लाई का पैसा बाकी हैं। अभी फिलहाल विभाग के द्वारा टैंकर से पानी कि सप्लाई बंद कर दिया गया हैं। जिसके कारण लोगों को परेशानीयों का सामना करना पड़ रहा हैं। उन्होंने कहा कि अभी बरसात के दिनों में भिखनाठोरी में पानी कि किल्लत हैं। विभाग द्वारा  टैंकर से पानी कि सप्लाई होना चाहिए ताकि पंप से पानी नही मिलने के कारण लोगों को पानी मिलता रहें।

टैंकर से लाइफ टाइम तक पानी नही भेजा जा सकता। 120 दिनों तक पानी भेजा गया हैं। आगे टैंकर से पानी भेजने के लिए उच्च अधिकारियों से बात किया जा रहा हैं। 
राजेश प्रसाद सिन्हा कार्यपालक अभियंता पीएचडी बेतिया

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें