पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

तैयारी:विस और लोस उपचुनाव की मतदान प्रक्रिया की कराई जाएगी वेबकास्टिंग

बेतिया8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चुनाव को स्वच्छ, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण कराने के लिए सावधानीपूर्वक कार्य का निर्देश

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतदान के दिन बूथों से सीधे वेबकास्टिंग किया जाना है। वेबकास्टिंग की समुचित व्यवस्था बूथों पर की जायेगी। इससे संबंधित प्रतिवेदन निर्वाचन शाखा को उपलब्ध कराना होगा। इसके साथ ही पोलिंग पार्टी के लिए रूटचार्ट से संबंधित अद्यतन प्रतिवेदन भी निर्वाचन शाखा को अविलंब उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि एमएलसी चुनाव के लिए सभी तैयारियां ससमय पूर्ण कर ली जाय। एमएलसी मतदान प्रक्रिया का वीडियोग्राफी तथा वेबकास्टिंग भी कराया जाना है।

इससे संबंधित सभी तैयारियां ससमय पूर्ण कर लिया जाय। शुक्रवार को समाहरणालय के सभागार में निर्वाचन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक कराने को लेकर तैयारियों की गहन समीक्षा करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी कुंदन कुमार ने कही। समीक्षा के क्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि अबतक की सभी तैयारियां बेहतर तरीके से की गई है जो सराहनीय है। निर्वाचन से संबंधित सभी पूरी तरह सजग एवं तत्परतापूर्वक निर्वाचन की प्रक्रिया को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए कार्य करें।

उन्होंने कहा कि सभी कार्य पूरी सावधानी के साथ निष्पादित की जाय। इस कार्य में किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं हो इसका विशेष ध्यान रखा जाय। बैठक में सभी आरओ, सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारियों एवं संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।
एमएलसी चुनाव को लेकर तैयारी अंतिम चरण में | उप निर्वाचन पदाधिकारी मो. बताया गया कि एमएलसी चुनाव के मद्देनजर सभी कार्रवाई अंतिम चरण में है। सभी संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा दीवाल लेखन भी कराया जा रहा है। रूट चार्ट तथा कम्युनिकेशन प्लान तैयार कर लिया गया है। समीक्षा के क्रम में दुर्गापूजा के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण के लिए उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। संबंधित पदाधिकारियों को विभागीय गाइड लाइन के अनुसार अग्रेतर कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। एफएसटी व एसएसटी कार्य की स्थिति, क्यूआरटी, पोलिंग पार्टी डिस्पैच सेंटर, वाहन की उपलब्धता, सभी मतदान केंद्रों पर एएमएफ की सुविधा, ईपिक का वितरण, मतदान केंद्रों पर पहुँच पथ की स्थिति, नाव की व्यवस्था, ईवीएम,वीवी-पैट डिस्पैच, रिसीविंग की तैयारी सहित अन्य तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की गई तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया।

डॉक्यूमेंटेशन और त्रुटिरहित रिपोर्ट अपडेट रखने का दिया निर्देश
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित डॉक्यूमेंटेशन कार्य अपडेट रखी जाय ताकि आवश्यकता पड़ने पर किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव एवं वाल्मीकिनगर लोकसभा उप निर्वाचन दोनों एक साथ कराए जाने हैं। इसलिए यह नितांत आवश्यक है कि निर्वाचन से संबंधित सभी कार्य पूर्ण सावधानी के साथ किया जाय। सभी प्रकार के चुनाव संबंधी त्रुटिरहित रिपोर्ट अद्यतन रखी जाय।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें