पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सन्नी की जुबानी भूख की कहानी:परिवार को कई रातें भूख से तड़पते देखा तो भूंजा बेचने का लिया फैसला, 5 लाेगों का पेट पाल रहा

बेतिया4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ठेले पर भूंजा बेच कर घर लौटता सन्नी।
  • पिता परदेश में फंसे हैं, घर संभालने के लिए 12 वर्षीय सन्नी ने संभाली कमान

वैश्विक महामारी के इस दौर में खुद तथा परिवार का भरण पोषण करना बड़ा कठिन है। ऐसा ही एक मामला बगहा नगर परिषद के वार्ड-22 के बनकटवा में सामने आया है। जहां घर का मुखिया मजदूरी के चक्कर में लॉकडाउन का शिकार होकर लुधियाना में फंस गया। इधर, बुढ़े मां बाप, पत्नी व दो मासूम बच्चों को आर्थिक तंगी व भूख से जुझना पड़ा तो उस घर के सबसे बड़े बेटे 12 वर्षीय सन्नी ने घर की जिम्मेदारी उठाने की ठानी। चौथी कक्षा का यह छात्र दिन भर गांव में ठेला घुमाकर भूंजा चना बेच अपना तथा अपने परिवार का भरण पोषण कर रहा है। गांव के लोग भी इस मासूम पर तरस खाकर बेवजह उससे सामान खरीदकर उसकी मदद कर रहे है।
न चाहते हुए भी सन्नी से भूंजा खरीदते हैं ग्रामीण
कड़ी धूप में मुन्ना को ठेला लेकर गांव में घूमते देख बड़े तो बड़े बच्चों को भी सन्नी पर तरस आती है। लोग सन्नी को रोककर उसके ठेला से चना भुजा खरीदते हैं। ताकि उसका सामान बिक जाय और उसे ज्यादा मेहनत न करनी पड़े। इतना हीं नहीं सन्नी को इस तरह ठेला लेकर धूप में घूमते देख उसके हम उम्र बच्चे अपने गार्जियन से जबरन उसके ठेला से भुजा चना ख़रीदवाते हैं। ताकि उसे ज्यादा दूर तक धूप में घूमना न पड़े। वैसे तो इस उम्र के बच्चों को श्रम पर रोक है। लेकिन परिस्थिति जब विपरित हो तो इसे बाल श्रम नहीं जिम्मेदारी ही कहेंगे।
प्रतिदिन 150-200 रुपए की हो जाती है कमाई
बनकटवा निवासी मुन्ना साह का बड़ा पुत्र 12 वर्षीय सन्नी कुमार बताता है की घर में दादा, दादी, मां, पापा, छोटा भाई समेत कुल छह लोग हैं। पिताजी ही एक मात्र परिवार के कमाऊ सदस्य हैं। लेकिन लॉक डाउन के कारण काम बंद होने और पिताजी के लुधियाना में फंसने से परिवार आर्थिक तंगी से गुजरने लगा। कुछ दिन तो मांग चांग कर काम चला लेकिन कबतक? स्कूल भी बंद चल रहा है। ऐसे में उसने घर में पड़े पिता के ठेला का सहारा लिया। कुछ रुपए उधार लिए और चना भूजा का व्यवसाय शुरू कर दिया। उसे प्रतिदिन 150-200 रुपए की कमाई हो जाती है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें