पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

परेशानी:2 वर्षीय डीएलएड कोर्स में दाखिले के लिए एक साल तक करना होगा इंतजार

बेतिया21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इंटरमीडिएट पास आउट हुए छात्रों के आवेदन नहीं हो रहे एक्सेप्ट

वर्ष 2021 में इंटरमीडिएट पास आउट हुए छात्रों को 2 वर्षीय डीएलएड कोर्स में दाखिले के लिए एक वर्ष इंतजार करना होगा। सत्र 2021-23 के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया में ऐसे छात्रों को जगह नहीं मिलेगी। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डायट कुमारबाग व प्रखंड शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान बाइट वाल्मीकिनगर में डीएलएड नामांकन के लिए चल रही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में इस साल इंटरमीडिएट पास आउट हुए छात्रों के आवेदन सबमिट नहीं हो पा रहे हैं। नौतन प्रखंड के छात्र महेश कुमार ने बताया कि डायट व बाइट की वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म भरने के दौरान जैसे ही 2021 में पास आउट का ऑप्शन डाला जा रहा है। फार्म की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पा रही। जिले में डीएलएड की करीब 500 से अधिक सीटें हैं।

इसमें डायट व बाइट में 200 सीटें हैं। जबकि प्राइवेट संस्थानों में 300 से अधिक सीटें हैं। शैक्षिक सत्र 2021- 23 में नामांकन के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। डायट व बाइट में 10 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन होना है। चाणक्या कॉलेज ऑफ एजुकेशन के निदेशक प्रतीक एडवीन ने बताया कि दो वर्षीय डीएलएड प्रशिक्षण कोर्स में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। लेकिन इस साल पास आउट हुए छात्र सत्र 2021-23 में दाखिला नहीं ले सकते हैं। बिहार बोर्ड के नियम के अनुसार उन्हें एक वर्ष इंतजार करना होगा। हालांकि इससे छात्रों को परेशानी जरूर है।

^दो वर्षीय डीएलएड प्रशिक्षण कोर्स सत्र 2021-23 में नामांकन के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के नियमानुसार दिसंबर 2020 तक इंटरमीडिएट पास आउट होना अनिवार्य है। ऐसे में 2021 में पास आउट हुए छात्रों को अगले सत्र में ही अवसर मिलेगा।
-राघवेंद्र मणि त्रिपाठी, प्राचार्य,डायट कुमारबाग

खबरें और भी हैं...