पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उदासीनता:नरकटियागंज में अब तक मात्र 2 वार्ड में शुरू हुआ मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना का कार्य

बेतिया11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगर परिषद प्रशासन निर्माण कार्य को लेकर संवेदकों को भेज चुका है नोटिस

शहर में मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना का कार्य लगभग ढाई वर्षों में भी पूरा नहीं हो पाया है। नल-जल योजना का कार्य शहर के महज 2 वार्डों में शुरू हुआ है लेकिन वह भी अधूरा है। जबकि अन्य 23 वार्ड में पेयजल योजना का कार्य दूर-दूर तक होना नहीं दिखाई दे रहा है। बताया जाता है कि नरकटियागंज नगर परिषद क्षेत्र के 25 वार्ड में लगभग 14 योजनाओं का काम होना था लेकिन इस 14 योजनाओं में 9 का टेंडर हो गया है। टेंडर होने के बाद शहर के वार्ड संख्या 2 एवं 3 में 1 संवेदक द्वारा कार्य शुरू कर दिया लेकिन अभी तक अन्य वार्ड में कार्य कब शुरू होगा इसका जवाब नगर परिषद के पास नहीं है। हालांकि 14 योजनाओं में 5 योजना का कार्य टेंडर प्रक्रिया में है।

जबकि 9 योजना का कार्य टेंडर पूरा होने के बाद भी शहरी पेयजल योजना पूरी तरह से विफल साबित हो रहा है। हालांकि नगर परिषद प्रशासन के अथक प्रयास के बाद एक संवेदक द्वारा वार्ड संख्या 2 एवं 3 में कार्य शुरू किया गया लेकिन बोरिंग के लिए चयनित स्थल को लेकर वह भी कार्य लगभग 2 माह से बंद है। जिसके कारण लाभुकों को मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना का लाभ से वंचित होना पड़ रहा है। वहीं, वार्ड संख्या 3 के वार्ड पार्षद अनिल कुमार ने बताया कि उनके वार्ड में शहरी पेयजल योजना के तहत पीसीसी काटकर पाइपलाइन का काम अधिकांश रूप से पूरा किया गया है। लेकिन कार्य पुनः शुरू नहीं होने के कारण पीसीसी जगह-जगह टूटा पड़ा है। वार्ड पार्षद ने बताया कि पीसीसी टूटने के कारण मोहल्लेवासियों को आने-जाने में काफी दिक्कतें होती हैं। वहीं बच्चे गिर कर घायल भी होते रहते हैं। उन्होंने नप से मांग किया है कि जल्दी तोड़े पीसीसी का कार्य पुनः निर्माण कर चलने लायक बनाया जाए।

शहर में पेयजल योजना के कार्य को लेकर लगभग 15 करोड़ होगा खर्च
स्थानीय शहर के 25 वार्डों में मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना के तहत कार्य को पूरा करने के लिए संबंधित विभाग लगभग 15 करोड़ रुपया खर्च करने के लिए लक्ष्य रखा है 14 योजनाओं में 9 का स्टैंड हो गया है जिसमें 5 संवेदकों के नाम से टेंडर हुआ था। जबकि पांच टेंडर अभी भी कागजी प्रक्रिया में लटका हुआ है। सभी 14 टेंडर में नगर के 25 वार्डों में विभाग ने लगभग 15 करोड़ की लागत से शुद्ध पेयजल कार्य के लिए लक्ष्य रखा है लेकिन एक संवेदक को छोड़ फिलहाल शहर में 4 संवेदकों एक भी कार्य को शुरू तक नहीं किया है। बताया जाता है कि नल जल योजना का कार्य सिर्फ वार्ड संख्या 2 एवं 3 में ही शुरू हुआ है। जब भी 23 वार्डों में कहीं भी कार्य प्रारंभ नहीं किया गया है।

शहर में पेयजल योजना के संवेदकों को कार्य करने के लिए दो बार पहले ही नोटिस किया गया है। अंतिम चेतावनी के लिए सशक्त स्थाई समिति की बैठक में बुलाकर दिया जाएगा। संवेदक अगर शीघ्र ही कार्य शुरू नहीं करते हैं तो निविदा को रद्द करने की कार्रवाई की की जाएगी।
- रीता कुमारी, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, नरकटियागंज।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser