पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काम नहीं मिलने से मजदूर परेशान:जेसीबी से हाे रहा है नहर खुदाई व सफाई का कार्य

चनपटिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लोहियरिया पंचायत के जबदौल चौक से महुआवा गांव में हो रही है खुदाई

चनपटिया प्रखंड की लोहियरिया पंचायत के जबदौल चौक से महुआवा गांव में नहर की खुदाई मजदूरों से न कराकर जेसीबी मशीन के माध्यम से करवाया जा रहा है। जब इस संबंध में गांववालों से पूछा तो उन्होंने बताया कि जेसीबी मशीन के द्वारा नहर की खुदाई हो रही है। मशीनों के चलते मजदूरों को काम नहीं मिल पा रहा है। इतना ही नही ग्रामीण मजदूरों ने अधिकारियों के विरुद्ध विरोध प्रदर्शन करते हुए कहा कि हमलोग सरकार के भरोसे बैठे हैं कि हम लोगों को मजदूरी का कार्य मिले। लॉकडाउन के बाद परिवार में भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गयी है। यदि हमारे पंचायत में सरकार के योजनांतर्गत कोई कार्य हो रहा है तो उसमें हमें भी उचित दर से मजदूरी करने का हक है ताकि अपने परिवार का भरण पोषण कर सकें। कार्य स्थल पर नहीं लगा योजना का बोर्ड | लोहियरिया पंचायत अंतर्गत महुआवा गांव में चल रहे नहर की खुदाई एवं सफाई का कार्य जहाँ हो रहा है उस स्थल पर किसी भी योजना का बोर्ड नहीं लगा है। फिर भी बदस्तूर नहर खुदाई का कार्य जारी है। यह कार्य मजदूरों से न कराकर जेसीबी मशीन से कराया जा रहा है।बिना एनओसी मिले हो रहा नहर की खुदाई | जब नहर की खुदाई के बारे में तिरहुत नहर प्रमंडल-1 के जेई राजेश कुमार से जानकारी प्राप्त किया गया तो उन्होंने बताया कि कार्यालय में इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है ना ही एनओसी लिया गया है। यदि बिना एनओसी कार्य चल रहा है तो यह गलत है, वरीय अधिकारियों के दिशा-निर्देश पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

इस संबंध में जब प्रखण्ड मनरेगा जेई नीरज कुमार से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि मेरे जानकारी में कोई कार्य नहीं हो रहा है। जिस कार्य के बारे में पूछा जा रहा है वह निश्चित रूप से 15 वें वित्त आयोग से कराया जा रहा होगा। उक्त कार्य मनरेगा योजना से नहीं हो रहा है। वहीं, जब कार्यस्थल पर चल रहे नहर की खुदाई एवं सफाई के कार्य के बारे में जानकारी लिया गया तो कार्यस्थल पर मौजूद पंचायत समिति के पति रुस्तम ने बताया कि 15 वें वित्त आयोग योजना से कार्य चल रहा है। जब उक्त कार्य के बारे में पूछा गया कि यह कार्य जेसीबी मशीन से किया जा सकता है तो उन्होंने बताया कि नहीं होता है लेकिन हम जेसीबी से ही करा रहे हैं। योजना की जानकारी ली जाएगी : विधायक| स्थानीय विधायक उमाकांत सिंह से उक्त कार्य के बारे में पूछने पर बताया कि कार्यस्थल पर योजना संबंधी बोर्ड लगाना आवश्यक होता है। संबंधित अधिकारियों से योजना की जानकारी ली जाएगी। मनरेगा योजना में जेसीबी मशीन से कार्य कराना गलत है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें