कोरोना वैक्सीनेशन:काेराेना पर जीत के लिए जिले की 10 हजार महिलाओं काे आज लगाया जाएगा टीका

दरभंगा9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना वैक्सीन लेते डॉ. अशोक कुमार। - Dainik Bhaskar
कोरोना वैक्सीन लेते डॉ. अशोक कुमार।
  • महिला दिवस पर नारी शक्ति का सम्मान, अाइए अापका स्वागत है, का दिया संदेश

अंतररष्ट्रीय महिला दिवस पर सोमवार को शहर के तीन प्राईवेट अस्पताल पारस अस्पताल, योगेन्द्र मेमोरियल अस्पताल, आईबी स्मृति अस्पताल, डीएमसीएच समेत सभी 46 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सिर्फ 60 साल से अधिक और गंभीर बीमारियों से पीड़ित से लेकर 45 से ऊपर की उम्र की करीब 10,000 महिलाओं को कोरोना वैक्सीन का पहला टीका दिया जाएगा।

वैसे यदि कोई बुजुर्ग पुरुष भी टीका के लिए पहुंच जाएंगे, तो उन्हें भी टीका लगेगा। तीन प्राईवेट अस्पतालों और सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर महिलाओं के टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। आंगनबाड़ी सेविका और आशा कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया गया है कि वे खुद टीका लगवाएं और अधिक से अधिक महिलाओं को टीका केंद्र पर लेकर पहुंचे। सभी टीकाकरण केंद्रों पर उत्सवी माहौल का लुक देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश दिया है। सभी जगहों पर पानी की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है।

वहीं टीका लगाने के लिए आने वाली महिलाओं को गुलाब का फूल देकर भी सम्मानित किया जाएगा। सभी टीकाकरण केंद्रों पर जो महिला टीका के लिए पहुंचेंगी, उसमें से जो सबसे बुजुर्ग होगी, उन्हीं से वैक्सीनेशन की शुरूआत की जाएगी।

कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन के लिए तैयारी पूरी

शिक्षा विभाग व पंचायती राज प्रतिनिधियों को भी बताया गया है गया है कि अपने-अपने क्षेत्र की लक्षित महिलाओं को सुनिश्चित टीकाकरण कराएं। मालूम हो कि कोविड टीकाकरण 16 जनवरी से दिया जा रहा है। 8 मार्च को महिलाओं के लिए रख गया है। डीआईओ डॉ. एके मिश्रा ने बताया कि कोरोना गाइडलाइन को अनुपालन करते हुए सभी सत्रों की तैयारी पूरी कर ली गई है। इस कार्यक्रम में सभी विभागों व पार्टनर एजेंसियों का सहयोग प्राप्त है। इस कार्यक्रम के अनुश्रवण के लिए जिला के सभी पदाधिकारियों का प्रखंड वितरण कर दिया गया है।

एंबुलेंस की विशेष व्यवस्था की जाएगी : डॉ. अमरेंद्र मिश्रा

िला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अमरेंद्र कुमार मिश्रा ने कहा कि वैसी बुजुर्ग महिला जिसे टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचने में परेशानी होगी, तो उनके लिए एंबुलेंस की विशेष तौर पर व्यवस्था की जाएगी। इसकी सूचना पहले उन्हें देना होगा। सबसे वृद्ध महिला से टीकाकरण की शुरूआत होगी। सिविल सर्जन डॉ. संजीव कुमार सिन्हा ने कहा कि महिला दिवस पर महिलाओं को टीकाकरण के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। लेकिन जो 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्ग पुरूष पहुंचेगे, उसे भी लौटाया नहीं जाएगा। महिलाओं के टीकाकरण के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिससे महिला दिवस पर अधिक से अधिक महिलाओं को टीकाकरण किया जा सके।

एक सप्ताह में 11 कोरोना पॉजिटिव मिले

जिले में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। मार्च माह के एक सप्ताह में कुल 11 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। जिसके बाद लोगों में फिर से कोरोना को लेकर हड़कंप मच गया है। स्कूल, कॉलेज व बाजार खुल गए हैं। जहां लोग सोशल डिस्टेंस व मास्क का पालन नहीं कर रहे हैं। जिससे केस फिर से बढ़ने लगे हैं।

खबरें और भी हैं...