पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के 32 गांव कंटेनमेंट जोन

दरभंगा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कंटेनमेंट एरिया के परिधि से अगले 200 मीटर की परिधि तक को घोषित किया गया बफर जोन

2 मई को दरभंगा जिला के नगर निगम क्षेत्र सहित विभिन्न प्रखंडों के 32 गांवों व मोहल्लों में कोविड-19 के संक्रमण के मरीज मिले है। जिसमें दरभंगा नगर निगम, सदर एवं बहादुरपुर प्रखंड के डीएमसीएच दक्षिणी हॉस्पिटल, बालूघाट, सिमरा मब्बी, गुलोवाड़ा, सदर, राहमगंज, तारसराय, चंदनपट्टी, पिपरा, जनकपुरी मोहल्ला सैदनगर, गोविंदपुर, मदनपुर, कुशोथर एवं डगरशाम में कोविड के मरीज मिले है। वहीं अलीनगर प्रखंड के लहटा, बिरौल प्रखंड के रूपनगर नौरी, घनश्यामपुर प्रखंड के कुमरूल एवं मनसारा, जाले प्रखंड के लड्डूगमा, हनुमाननगर प्रखंड के काली, किरतपुर प्रखंड के परतना, केवटी-रनवे प्रखंड के बरही, सिंहवाड़ा प्रखंड के रामपट्टी, भरथी एवं पैगम्बरपुर, तारडीह प्रखंड के महिसर, सकतपुर एवं राजा खरबार, गौड़ाबौराम प्रखंड के कसरौल एवं कुशेश्वरस्थान पूर्वी प्रखंड के बहेड़ा, खलासिया, सकिरना एवं तिलकेश्वर गांव में संक्रमित मरीज मिले है।

डीएम डॉ. त्यागराजन एस एम ने राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार एवं भारत सरकार के निर्देश पर सभी चिन्हित गांवों व मोहल्लों में संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन बनाने के निर्देश दिए है। उन्होंने नगर आयुक्त एवं संबंधित बीडीओ, सीओ व थानाध्यक्ष को आम जनों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आवश्यकतानुसार संबंधित वार्ड व क्षेत्र को सीमित करने के निर्देश दिए है। कन्टेन्मेंट जोन के अन्दर जाने वाली सभी मार्गों को डीएम के निर्देश पर अगले आदेश तक पूर्णतः बन्द किये गए है । इस क्षेत्र के अन्दर का कोई भी व्यक्ति न तो बाहर जाएगा और न ही बाहर से इस कंटेनमेंट क्षेत्र में आएगा।

कंटेनमेंट एरिया में खाद्य पदार्थों की होम डिलेवरी
कंटेनमेंट जोन में सब्जी, फल, मांस, मछली, किराना एवं दवा की दुकानों तथा अन्य आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी प्रकार की दुकानें बन्द रहेंगे। साथ ही कंटेनमेंट एरिया कार्यालय के पूरे क्षेत्र को सेनेटाइजेशन का कार्य कराना होगा। जिसका निगरानी एडीएम करेंगे। कंटेनमेंट एरिया के भीतर खाद्य पदार्थों की होम डिलेवरी होगी। होम डिलवरी का कार्य संबंधित क्षेत्र के अनुमंडल पदाधिकारी, बीडीओ एवं सीओ के सहयोग से होगा। कंटेनमेंट एरिया के परिधि से अगले 200 मीटर की परिधि को बफर जोन घोषित किया गया है। बफर जोन में पड़ने वाले सभी पंचायतों, वार्डों के सभी गांवों में सर्दी, खांसी, बुखार जैसे लक्षण वाले रोगियों का एक्टिव सर्विलांस किया जाना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें