पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:कुशेश्वरस्थान पूर्वी क्षेत्र की 5 पंचायत पूरी तरह बाढ़ से प्रभावित, लाेगाें का घराें से निकलना हुआ मुश्किल

कुशेश्वरस्थान पूर्वी10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बाढ़ प्रभावित कई गांवाें में नाव की व्यवस्था नहीं, प्रशासन का दावा- 8 जगहाें पर चल रही है नाव

पूरे प्रखंड क्षेत्र में दिनों दिन बाढ़ की स्थिति भयावह होती जा रही है। प्रखंड क्षेत्र का अधिकांश क्षेत्र पानी से घिर चुका है।  जिससे लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है। साथ ही बाढ़ का पानी घरों में घुसने लगा है जिससे लोगों को जान माल की क्षति का चिंता सताने लगा है। कमला - बलान पश्चिमी तटबंध से पूरब बसी चार पंचायत इटहर, उसरी, उजुआ सिमरटोका तथा तिलकेश्वर एवं कमला बलान तटबंध के पश्चिमी भाग में बसी सुघराईन पंचायत पूरी तरह बाढ़ से प्रभावित हो गई है।

प्रखंड प्रशासन की ओर से चौकिया, गोबराही तथा उजुआ सिमरटोका में कुछ जगहों पर नाव दी गई है। चौकिया गांव में मंगलवार को सामुदायिक किचन बनाकर लोगों को खाना खिलाया गया। लेकिन उसरी पंचायत के हरिनाही, कौनिया, कोला, सगरदीना, उजुआ सिमरटोका पंचायत के महादेव मठ, तेगच्छा, कुन्जभवन व तिलकेश्वर पंचायत के अरथुआ, गोलमा, तिलकपुर आदि गांवाें में में न ताे नाव का परिचालन हो रहा है न ही प्रखंड प्रशासन की ओर से लाेगाें काे कोई सुविधा दी गई है। 

प्रखंड प्रशासन की ओर से चौकिया, गोबराही तथा उजुआ सिमरटोका में कुछ जगहों पर नाव दी गई है

सुरक्षित जगहों पर जाने लगे पशुपालक
बाढ़ के पानी से पशुपालक सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। पशु के लिए चारा का प्रबंध करना बड़ा कठिन हो गया है। पशुपालक अपना पशु लेकर दूसरे जिले के सुरक्षित जगहों पर जाने लगे हैं। किसानों की हजारों एकड़ में लगी धान की फसल पूरी तरह डूब गई है। बाढ़ के कारण किसानों को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। एक तो  काेराेना के कारण मकई का खरीददार नहीं मिल रहा दूसरी तरफ धान की फसल डूब गई है। बाढ़ से निपटने के लिए प्रशासन की ओर से 60 नावाें का रजिस्ट्रेशन किया गया है। इस समय 8 नाव प्रखंड क्षेत्र में चल रही है। वहीं 20 लोगों के बीच पॉलीथिन का वितरण भी किया गया है। सीओ त्रिवेणी प्रसाद ने बताया कि जहां भी नाव की जरूरत होगी वहां नाव का परिचालन हाेगा। 

डीटीओ रवि कुमार ने बाढ़ पूर्व तैयारी का लिया जायजा 
केवटी|डीटीओ सह प्रखंड के वरीय पदाधिकारी रवि कुमार ने अंचल क्षेत्र में बाढ़ पूर्व तैयारी का जायजा लिया। उन्होंने प्रखंड क्षेत्र से गुजरने वाली छोटी-बड़ी नदी व नालों में आई बाढ़ और बरसात के पानी का स्तर को देखा। डीटीओ ने करजापट्टी, बरिऔल, मोहिनी पूल, माधोपट्टी, कोठिया, शेखपुरदानी में ऊंचे स्थानों को भी देखा। मौके पर सीओ अजीत कुमार झा भी मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें