पंचायत चुनाव:बेनीपुर में 59 व अलीनगर में 51 प्रतिशत हुआ मतदान

दरभंगा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अलीनगर के नवहरपट्‌टी बूथ संख्या-148 पर वोट देने के लिए लाइन में लगीं महिलाएं। - Dainik Bhaskar
अलीनगर के नवहरपट्‌टी बूथ संख्या-148 पर वोट देने के लिए लाइन में लगीं महिलाएं।
  • शाम के 6 बजे तक कई बूथों पर लगी रही लाइन, व्रत के बावजूद महिलाओं में दिखा अधिक उत्साह

पंचायत चुनाव का दूसरे चरण में बुधवार को जिले के बेनीपुर व अलीनगर प्रखंड में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान हुआ। शाम के 5 बजे तक बेनीपुर में 58.99 एवं अलीनगर में 51.30 फीसद वोट डाले गए। शाम 5 बजे के बाद भी कई बूथों पर वोटरों की लाइन लगी हुई थी। पुरुषों की तुलना में महिला वोटरों में वोट के प्रति ज्यादा उत्साह दिखा। बताया जाता है कि बेनीपुर की 16 पंचायतों के 1,32,860 मतदाताओं के लिए 154 भवनों में 236 बूथ बनाए गए थे। वहीं अलीनगर के 95 भवनों में 179 मतदान केंद्रों की व्यवस्था थी।

डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम एवं एसएसपी बाबू राम ने बेनीपुर व अलीनगर के कई बूथों का निरीक्षण किया। बेनीपुर की 16 पंचायतों के कुल 523 पदों के लिए चुनाव हुआ जिसमें कुल 1488 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतदाताओं ने वोट देकर किया। जिला परिषद सदस्य की 3 सीटों के लिए 30 उम्मीदवार मैदान में थे। बोगस मतदान रोकने के लिए पहली बार इस चुनाव में बायोमैट्रिक का प्रयोग किया गया। अधिकतर बूथों पर मशीन में गड़बड़ी रही।

बेनीपुर प्रखंड में 236 तो अलीनगर में बनाए गए थे 179 मतदान केंद्र, कल होगी मतों की गिनती

अलीनगर प्रखंड क्षेत्र के किसी भी बूथ पर बॉयोमीट्रिक मशीन ने नहीं किया काम, महज दिखावा साबित हुई

चुनाव आयोग की ओर से निष्पक्ष मतदान कराने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर बॉयोमैट्रिक मशीन लगाने की पूर्व से घोषणा थी जिसके लिए सभी मतदान केंद्रों पर बॉयोमैट्रिक सिस्टम भी पहुंची लेकिन कहीं भी यह काम नहीं किया जिस कारण लोगों को बिना बॉयोमैट्रिक पहचान के ही वोट डालना पड़ा। सुबह के समय में बायोमेट्रिक सिस्टम को ठीक करने के कारण मतदान भी रुका रहा लेकिन लोगों की लंबी कतार के कारण मतदान कर्मियों ने बड़े पदाधिकारी को इस बात की सूचना दी गई जिसके बाद उन्हें बिना बॉयोमैट्रिक पहचान के ही मतदान कराने का आदेश दिया गया तो मतदान प्रारंभ हुआ।

नावानगर गांव के मतदान केंद्र संख्या 145 पर पहला मतदान 7.27 पर बच्चा झा ने गिराया। वहीं बूथ नंबर 146 पर पहला मतदान7.33 पर 80 वर्षीय सोनिया देवी ने किया। बॉयोमैट्रिक के कारण इन दोनों मतदान केंद्रों पर देर से मतदान प्रारंभ हुआ। बीडीओ रघुवर प्रसाद, सीओ संतोष कुमार श्रीवास्तव, अपर समाहर्ता अनिल कुमार सिन्हा, जिला मुख्यालय डीएसपी अमित कुमार ,स्टैटिक मजिस्ट्रेट डॉ संतोष कुमार समेत कई पदाधिकारी भ्रमण करते रहे।

व्रती महिलाएं भी वोट देने से नहीं हटीं पीछे

महिला मतदाताओं ने मतदान के प्रति काफी उत्साह देखने को मिला। युवा एवं महिला के साथ साथ कहीं कहीं बड़े बुजुर्गों ने भी चुनाव में अपनी भागीदारी से पीछे नहीं दिखे। जितिया पर्व के बावजूद व्रती महिला मतदाताओं ने शाम 5 बजे तक कतार में खड़े होकर गांव की सरकार को चुनने में अपनी सक्रिय भूमिका निभाई। वहीं ईवीएम से इस बार हुए चुनाव को लेकर कई मतदाताओं ने खुशी जाहिर की है।

खबरें और भी हैं...