पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत का टीका:ड्राई रन के तहत जिले में 3 जगहों पर 75 स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया गया कोरोना से बचाव का टीका

दरभंगा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बहादुरपुर, पारस अस्पताल व डीएमसीएच के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में टीकाकरण का ड्राई रन किया गया, 45 से 50 मिनट में पूरी होगी प्रक्रिया

कोरोना से बचने के लिए जिला में तीन स्थानों पर टीकाकरण के लिए ड्राई रन किया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बहादुरपुर, पारस अस्पताल व डीएमसीएच के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में कोरोना के टीका आने पर कैसे देनी है, इसके बारे में डॉक्टर, नर्स व स्वास्थ्य कर्मियों के बीच पूर्वाभ्यास हुआ। यह सुबह 11 बजे से दोपहर के 1 बजे तक चला। इन तीनों स्थानों पर 75 डॉक्टर, नर्स व स्वास्थ्य कर्मी पर टीका देने का अभ्यास किया गया। जिसे डमी टीकाकरण किया गया। कोरोना टीका के लिए आने वाले लोगों को सुरक्षा के दृष्टि से कई चरणों से गुजरना पड़ेगा। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अमरेंद्र कुमार मिश्र ने बताया कि सूई देने में तो दो से तीन मिनट लगेंगे, मगर प्रक्रिया पूरी होने में 45 से 50 मिनट लगेंगे।

डीएमसीएच के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने पहुंचकर ड्राई रन के पूर्वाभ्यास का जायजा लिया। उन्होंने वैक्सीनेशन ऑफिसर से लाभार्थियों के सत्यापन के बारे में पूछताछ की। सदर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉ. रोमी कुमारी डमी टीकाकरण किया गया। उन्होंने सीरिंज आदि मंगाकर रखने का निर्देश दिया।

शहर के पारस हॉस्पीटल में कोरोना टीकाकरण का अभ्यास किया गया। सिविल सर्जन डॉ. संजीव कुमार सिन्हा, जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ. जय प्रकाश महतो की मौजूदगी में डमी टीकाकरण किया गया। स्वास्थ्य कर्मी सहनी भास्कर निषाद को डॉ. प्रभाश, लैब टेक्नीशियन विवेक चौधरी, डॉ. सुधाकर मिश्रा की देखरेख में टीका का अभ्यास किया गया।

वैक्सीनेशन की सूची बनाने के दिए निर्देश
डीएम ने ऑब्जरवेशन रूम का मुआयना किया। उन्होंने सिविल सर्जन से जल्द से जल्द पोटेंशियल वैक्सीनेशन की सूची कराने के लिए कहा गया है। डीएमसीएच प्राचार्य डॉ. एचएन झा अस्पताल के बचे हुए कर्मियों की सूची यथा शीघ्र देने की बात कही है। मौके पर अधीक्षक डॉ. मणि भूषण शर्मा, वरीय उप समाहर्ता गौरव शंकर, डॉ. वासव राज, डीपीएम विशाल सिंह आदि मौजूद थे।

25 स्वास्थ्यकर्मियों को दी गई जानकारी

कोविड-19 की वैक्सीन देने से पूर्व एक दिवसीय प्रशिक्षण बहादुरपुर प्रखंड मुख्यालय स्थित स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य कर्मियों को दिया गया। जिसमें 25 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन पूर्व एहतियात व आवश्यक जानकारी दी गई। वरीय समाहर्ता ललित त्यागी ने प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन फीता काटकर किया।

इधर, कोरोना से 57 वर्षीय महिला की मौत

कोरोना से शहर की एक 57 वर्षीय महिला की शुक्रवार दोपहर में मौत हो गई। वह उर्दू बाजार के नीम चौक स्थित वार्ड नंबर 30 की रहने वाली थी। जिले में कोरोना से मरने वाले में 57 मौत है। महिला का इलाज डीएमसीएच के कोरोना आईसीयू में चल रहा था। इधर, जिले में फिर 6 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले है। डीएमसीएच के माइक्रोबाइलोजी विभाग में जांच में लैब के एक कर्मी सहित 5 कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए है। शुक्रवार को लैब बंद रहा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser