पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मिथिला को एम्स के रूप में मिली सौगात:750 बेड का होगा अस्पताल, ओपीडी में रोज 2000 रोगियों का होगा इलाज

दरभंगा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब मरीजों को नहीं जाना पड़ेगा पटना-दिल्ली 750 बेड का होगा अस्पताल, 100 सीटों पर एमबीबीएस व 60 सीटों पर नर्सिंग की पढ़ाई

काफी जद्दोजहद व लंबे इंतजार के बाद मंगलवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मिथिला की ह्रदयस्थली दरभंगा में एम्स के निर्माण की मंजूरी दे दी। यह मिथिला के लिए बहुत बड़ी सौगात है। अब बीमार लोगों ने इलाज के लिए पटना व दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा। इस अस्पताल में 750 बेड का निर्माण होगा। 100 सीटों पर एमबीबीएस व 60 सीटों पर बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई होगी। निर्माण 48 माह में होने की संभावना है। इसके बन जाने से आसपास के जिलों में रोजगार की संभावन बढ़ेगी। इसके निर्माण पर 1264 करोड़ की लागत आएगी।

दरभंगा में एम्स निर्माण हो जाने से दरभंगा सहित उत्तर बिहार के 22 जिले, पड़ोसी देश नेपाल के 14 जिले एवं पश्चिम बंगाल के सीमावर्ती जिले के लोग लाभान्वित होंगे। यहां निदेशक के लिए एक पद का सृजन किया गया है। जिनकी सैलरी 2,37,500 होगी। नई एम्स में 100 यूजी (एमबीबीएस) सीटें और 60 बीएससी (नर्सिंग) सीटें शामिल होंगी। इसके अलावा 15-20 सुपर स्पेशियलिटी विभाग होंगे। इसके बन जाने से प्रति दिन लगभग 2000 ओपीडी रोगियों और प्रति माह लगभग 1000 आईपीडी रोगियों का इलाज होगा। यहां पीजी, डीएम, सुपर-स्पेशलिटी पाठ्यक्रम भी नियत समय से शुरू किए जाएंगे। प्रस्तावित संस्थान में 750 बेड की क्षमता वाला एक अस्पताल होगा।

24 माह के अंदर होगा निर्माण, 1264 करोड़ लागत

दरभंगा में एक नए युग की होगी शुरुआत : गोपालजी ठाकुर

सांसद गोपालजी ठाकुर ने एम्स पर लगी मुहर पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने 2015-16 के केंद्रीय बजट बिहार में दूसरे एम्स के निर्माण की घोषणा की थी तथा दूसरे एम्स के निर्माण की स्वीकृति मिथिला के केंद्र दरभंगा में दी गई। सांसद बनने के बाद पहली बार लोकसभा में बोलते हुए दरभंगा में एम्स निर्माण के लिए प्रश्न किया, जिसका विभागीय मंत्री द्वारा सकारत्मक जवाब दिया था। दरभंगा में एम्स का निर्माण होना एक नए युग की शुरुआत होगी।

एयरपोर्ट के बाद एम्स बनने से मिथिला होगा विकसित : संजय

सूबे के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि यह मिथिला के लिए ऐतिहासिक सौगात है। मुख्यमंत्री ने हाल में वर्तमान स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से भी बात की और दरभंगा में एम्स को लेकर स्थिति साफ कर दी थी। संजय कुमार झा ने कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट का निर्माण भी अब जल्द होने वाला है। मिथिला के केंद्र दरभंगा में एयरपोर्ट के बाद एम्स के निर्माण से केवल दरभंगा नहीं, बल्कि पूरे मिथिला का चौतरफा विकास होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें