पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

संकल्प:अधिवक्ताओं ने न्यायिक कार्यों को हिंदी भाषा में करने का लिया संकल्प

दरभंगा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हिंदी दिवस के अवसर पर सोमवार को वकालतखाना भवन में अधिवक्ताओं ने हिन्दी में सभी प्रकार का न्यायिक कार्य करने का संकल्प लेकर हिंदी दिवस मनाया। अधिवक्ता राजीव रंजन ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अधिवक्ता रमणी जी चौधरी ने कहा कि हिंदी पर हमें गर्व हाेना चाहिए। लेकिन जनजन की यह भाषा राजनीति की शिकार है। अधिवक्ता रतन कुमार झा ने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद हिंदी को राष्ट्र भाषा का दर्जा दिलाने के लिए काका कालेलकर, मैथिली शरण गुप्त, हजारी प्रसाद द्विवेदी, सेठ गोविंद दास, राजेंद्र सिंह आदि का अविस्मरणीय योगदान दिया जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता है। अधिवक्ता शिव शंकर झा ने कहा कि 14 सितंबर 1949 को भारत की संविधान सभा द्वारा हिन्दी भाषा और देवनागरी लिपि को भारत की राजभाषा का दर्जा प्रदान किया।

इसका उद्देश्य था हिन्दी को हर क्षेत्र में प्रचारित प्रसारित और विस्तारित करना। अधिवक्ता भवनाथ मिश्रा ने कहा कि हिन्दी को संवैधानिक दर्जा तो मिला,परन्तु हमारे राजनेताओं ने इसके उपयोग के लिए ईमानदार प्रयास नहीं किया। मौके पर सुभाष कुमार मिश्रा, मनोज कुमार, रामवृक्ष सहनी, विकास चन्द्र झा,संतोष कुमार झा, अमर प्रकाश, विनोद ठाकुर, कुमार उत्तम, प्रमोद कुमार ठाकुर, संतोष कुमार सिन्हा, संजीव कुमार, मनोज कुमार मिश्रा, प्रफुल्ल झा, सुनील कुमार, कुलदीप दीवान, विजय कुमार चौधरी आदि ने सभी प्रकार का न्यायिक कार्य हिन्दी में करने का संकल्प लिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें