पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अव्यवस्था:किरतपुर उप स्वास्थ्य केंद्र में 8 की जगह सिर्फ 1 डॉक्टर व 28 के स्थान पर 11 नर्स

दरभंगा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चिकित्सकों की कमी से किरतपुर प्रखंड क्षेत्र के 9 उप स्वास्थ्य केंद्र बंद पड़े हैं

सरकार के लाख दावे के बाद भी प्रखंड क्षेत्र में स्थित पीएचसी का स्वास्थ सेवा बदहाल है। एक चिकित्सक के भरोसे 90 हजार से ऊपर की आबादी निर्भर है। जबकि तीन जिलों मधुबनी, सहरसा और दरभंगा की सीमा पर स्थित है।जहां 8 चिकित्सक और 28 एन‌एम की आवश्यकता है वहां पर मात्र 1 चिकित्सक और 11 एएन‌एम हैं। जिससे प्रखंड क्षेत्र में स्थित चिकित्सकों की कमी की वजह से 9 उपस्वास्थ्य केंद्र बंद पड़े हुए हैं। जिस कारण ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का इलाज नहीं हो पाता है। इलाज के लिए लोगों को भटकना पड़ता है। गरीब मरीज इलाज के बिना भगवान भरोसे जिंदगी गुजारने को विवश हैं। नतीजा यह है कि सभी उपस्वास्थ्य केन्द्र पर टीकाकरण का काम भी ठीक से नहीं हो पा रहा है। मरीजों का इलाज तो दूर की बात है।

संसाधन के कमी के कारण सारे केंद्र का बुरा हाल है। वर्तमान समय में प्रखंड के जमालपुर, झगरूआ, रसियारी, नरकटिया भंडरिया आदि जगहों पर स्थित उपस्वास्थ्य केन्द्र की हालत काफी दयनीय है। इस मसले पर सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग मूक दर्शक बना हुआ है। ग्रामीणों का कहना है कि जब इन स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण कार्य शुरू हुआ था। तब खुशी का माहौल था।लोगों को उम्मीद थी कि उपचार के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। खासकर गर्भवती महिलाओं को परेशानी नहीं होगी। महामारी की स्थिति में लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिल पाएगा। लेकिन, इन खुशियों के ऊपर भी ग्रहण सा लग गया है। चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.पी के ठाकुर ने बताया कि उपस्वास्थ्य केंद्र को चलाने के लिए 28 एएनएम की जरूरत है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें