पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जन संकल्प से हारेगा कोरोना:सकारात्मक सोच व मनोरंजन के बीच कोरोना को हराया

दरभंगा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर के बंगलागढ़ में रहने वाले सीतामढ़ी के उमाशंकर झा पति-पत्नी हो गए थे पॉजिटिव, एक हफ्ते में दोनों हुए स्वस्थ

मैं उमा शंकर झा, मैं सीतामढ़ी का हूं। मगर वर्तमान में बंगलागढ़ का रहने वाला हूं। दरभंगा और दिल्ली में सीए हूं एवं कई प्रतिष्ठित प्रतिष्ठानों के लिए काम करता हूं। इस कीच मैं अपनी पत्नी कुमारी कल्पना के साथ कोरोना पॉजिटिव हो गया था। मुझे 14 अप्रैल से बुखार शुरू हुआ। तब डॉक्टर के मार्गदर्शन में दवा लेने लगे और एहतियात बरतने लगे। शुरुआत के दो-तीन दिन बहुत तनाव में रहा। इस दौरान टेलीविजन, सोशल मीडिया और से डिप्रेशन और उलझनें बढ़ने लगी। अलग-अलग नुस्खे, डरावनी खबरें इत्यादि से मन घबराने लगा।

अचानक मन में एक विचार आया कि इन खबरों व सूचनाओं से खुद को दूर करना चाहिए और डॉक्टर के इलाज पर विश्वास और एहतियात पर ध्यान देना चाहिए। फिर मैंने इस निर्णय के साथ बाहरी दुनिया से अपने आप को अलग कर लूं और डॉक्टर के निर्देशों का पालन करने लगा। खुद को घर में ही आइसोलेट कर लिया। नतीजा सकारात्मक सामने आया। इसलिए डर से दूर रहना और सकारात्मक सोच के बीच सावधानी जरूरी है। मास्क का प्रयोग और सोशल डिस्टेंस इस चक्र को तोड़ने में सहायक है।

संक्रमण आए तो सबसे पहले सोशल मीडिया से अपने आप को दूर करें, डॉक्टर व भगवान पर विश्वास कर एहतियात बरतें

यहां डॉ. मृदुल कुमार कुशल के डॉक्टरी निगरानी में मेरा ऑक्सीजन लेवल सुरक्षित स्तर पर आ गया और 5 दिन में डिस्चार्ज हो कर घर आ गया। अब मैं स्वस्थ महसूस कर रहा हूं। एक बात सभी से कहना चाहूंगा कि अगर कोरोना का संक्रमण आए तो सबसे पहले सोशल मीडिया से अपने आप को दूर करे और डॉक्टर की सलाह से चले। हिम्मत बनाए रखें और नियमानुसार अपने इलाज करे, जरूर स्वस्थ हो जाएंगे। इस बीच मनोरंजन के लिए गाना सुनना और परिवार पुस्तक पढ़ना जरूर चालू रखा।

योग के अलावा दिन में 4 से 5 बार गर्म पानी का भाप लिया
थोड़ा योग, दिन में चार से पांच बार गर्म पानी का भाप, गार्गल, और डॉक्टर की दवा पे अपने आप को केंद्रित कर लिया। फिर पत्नी कुमारी कल्पना का भी पॉजिटिव रिपोर्ट आने से मन थोड़ा विचलित हुआ। परंतु पत्नी ने हिम्मत दी और फिर हम दोनों धैर्यपूर्वक उपचार में लग गए। इधर, 24 अप्रैल को एसपीओ-2, 93% से नीचे जाने लगा तो हमलोग टैक्सी से दरभंगा आ गए और आई बी स्मृति आरोग्य सदन में भर्ती हो गए।
प्रस्तुति : राकेश कुमार नीरज

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें