100 की जगह OMR में 60 अंक, ITI परीक्षा रद्द:बिहार परीक्षा बोर्ड इंटरस्तरीय भाषा की दोनों पालियों की परीक्षा होनी थी, अपरिहार्य कारणों से परीक्षा रद्द

दरभंगाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक तस्वीर। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक तस्वीर।

आईटीआई की इंटरस्तरीय भाषा की दोनों पाली की परीक्षा रद्द कर दी गई है। पहली पाली में हिंदी विषय की परीक्षा के दौरान ही बिहार परीक्षा बोर्ड से परीक्षा रद्द घोषित करने का आदेश जारी कर दिया गया। बिहार परीक्षा बोर्ड ने परीक्षा रद्द करने का अपरिहार्य कारण बताया है। जबकि हकीकत यह है कि प्रश्न पत्र एवं OMR शीट में अंतर के कारण परीक्षा को रद्द करना पड़ा।

मंगलवार को दरभंगा के 3 स्कूलों में 1643 परीक्षार्थियों के लिए केंद्र बनाया गया था। इसमें से 1550 छात्र परीक्षा देने निर्धारित समय 9.30 बजे से तीनों केंद्रों पर परीक्षा देने पहुंचे। जिला स्कूल में 750 में 690, एमएल एकेडमी में 650 में 623 और आरएनएम गर्ल्स हाई स्कूल में 243 में 237 परीक्षार्थी पहली पाली में हिंदी भाषा की परीक्षा देने पहुंचे।

इसी बीच बोर्ड से 12 बजे दिन में अपरिहार्य कारणों से परीक्षा रद्द करने का आदेश केंद्रों पर पहुंच गया। लेकिन केंद्राधीक्षक ने पहली पाली की परीक्षा 12.45 बजे पूरी होने के बाद ही रद्द की सूचना छात्रों को दी गई। केंद्राधीक्षक ने परीक्षा रद्द होने का कारण बोर्ड का आदेश बताया।

एमएल एकेडमी एवं आरएनएम गर्ल्स हाई स्कूल से परीक्षा देकर केंद्र से बाहर निकले छात्र मनीष कुमार, देवेंद्र कुमार, शाकिब अहमद, भरत कुमार, राजेंद्र कुमार आदि ने कहा कि क्वेश्चन पेपर और ओएमआर शीट में काफी अंतर था। सवाल 100 नंबर के पूछे गए थे। जबकि ओएमआर शीट पर 60 नंबर ही अंकित था। जिला स्कूल से परीक्षा देकर बाहर निकले छात्र गोविंद राय, विष्णु देव, कामेश्वर प्रसाद, हरिओम राय, ज्ञानेंद्र प्रसाद, रॉकी कुमार, कृष कुमार आदि ने बताया कि प्रश्न पत्र एवं ओएमआर शीट में नंबरों में अंतर था। जिसकी शिकायत करने पर आगे बात करने की बात कह कर तब तक परीक्षा देने की बात कही गई। लेकिन आखिर तक कुछ नहीं किया गया। प्रश्न पत्र से 60 अंकों का उत्तर ओएमआर शीट पर दे दिया था। बाद में बताया गया कि परीक्षा रद्द कर दी गई है।

खबरें और भी हैं...