पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हायाघाट विधानसभा:भाजपा को कमल खिलाने व राजद को लालटेन जलाने की चुनौती

दरभंगा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राजनीतिक गलियारों में अपनी वजूद को बचाने के लिए जनता को भुनाने में लगे नेता, कोई किसी से कम नहीं दिख रहे

हायाघाट विधानसभा क्षेत्र ऐसी राजनीतिक भूमि है, जहां भाजपा, जदयू, आरजेडी, कांग्रेस सरीखी पार्टियाें ने अपना दमखम दिखाया है। इसमें कई नामचीन चेहरे को यहां से जनता ने गांव की कुर्सी से विधानसभा की कुर्सी तक पहुंचाने का काम किया। बता दें कि हायाघाट विधानसभा क्षेत्र में शुरुआती दौर में कांग्रेस, फिर निर्दलीय, फिर राजद एवं वर्तमान में एनडीए का वर्चस्व है। अमरनाथ गामी लगातार दो बार से इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते आ रहे थे। वर्ष 2010 में वे भाजपा व 2015 में जदयू के टिकट पर विजयी हुए।

इस बार वे दरभंगा शहर से राजद के टिकट पर भाग्य अजमाएंगे। इस बार यह सीट जदयू की जगह भाजपा के खाते में चली गई। साे, भाजपा से रामचंद्र प्रसाद और दूसरी ओर आरजेडी से भोला यादव काे टिकट मिला है। आरजेडी के लिए सबसे बड़ी बात यह है कि इस सीट पर 2010 के पहले का इतिहास दोहराने का मौका मिला है, तो भाजपा को कमल खिलाने का। वहीं पप्पू यादव की पार्टी जाप के उम्मीदवार डॉ. अब्दुस्सलाम खां उर्फ मुन्ना खान के अलावे भी कई उम्मीदवार मैदान में हैं।
विधानसभा क्षेत्र की ये हैं मूल समस्याएं
हायाघाट के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र होने के कारण यहां हर साल किसानों को बड़ी परेशानी झेलनी पड़ती है। हायाघाट जिला मुख्यालय से महज 7 किलोमीटर दूर है, तब पर भी विकास का अभाव है। यहां बेरोजगारी एवं स्वास्थ्य सेवा बदहाल है। यह इस बार का चुनावी मुद्दा बन चुका है। इसके अलावा भी कई समस्याएं हैं जो चुनाव में मुद्दा बन सकती हैं।

गामी ने चौधरी को दी थी चुनावी शिकस्त
2015 के विस चुनाव में जदयू के टिकट पर अमरनाथ गामी ने निकटतम प्रतिद्वंदी रमेश कुमार चौधरी को शिकस्त दी थी। रमेश चौधरी एलजेपी के टिकट पर चुनाव लड़े थे। तब चुनाव में एनडीए से जदयू अलग था। अमरनाथ गामी को 65,677 और रमेश चौधरी को 32446 वोट मिले थे। उस समय करीब 14 उम्मीदवार मैदान में थे। 2010 के चुनाव में भाजपा के टिकट से गामी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी एलजेपी के उम्मीदवार शहनवाज अहमद कैफी को मात दिया था। इस क्षेत्र में भाजपा-जदयू के विगत 10 वर्षों से पकड़ है। दूसरी पार्टियाें के लिए यह किसी चुनाैती से कम नहीं है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें