पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:खुशनुमा माहाैल में नन्हे-मुन्ने का हाेगा टीकाकरण कार्टून का आनंद लेंगे बच्चे, खेलने का भी इंतजाम

दरभंगाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बहादुरपुर, बहेड़ी, बिरौल, घनश्यामपुर सामुदायिक केंद्र काे मॉडल बनाया जाएगा

जिले के 6 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मॉडल इम्यूनाइजेशन कॉर्नर के रूप में विकसित किया जाएगा। बहादुरपुर, बहेड़ी, बिरौल, घनश्यामपुर, केवटी व सिंहवाड़ा सामुदायिक केंद्र में यह व्यवस्था की गई है। इस साल के अंत तक इन सभी केंद्रों को मॉडल इम्यूनाइजेशन कॉर्नर के रूप में विकसित कर लिया जाएगा। इन स्वास्थ्य केंद्रों में गुणवत्तापूर्ण व खुशनुमा वातावरण में बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रत्येक केंद्र काे 10 लाख 50 हजार रुपए आवंटित किए गए हैं।

टीकाकरण कक्ष के बाहर दरवाजे पर मॉडल इम्यूनाइजेशन कॉर्नर कक्ष का नाम लिखा होगा। इसके कमरे की दीवारों को रॉबिन ब्लू रंग से पेंट कराया जाएगा। कमरे की छत में फॉल्स सिलिंग एलईडी लाइट लगाई जाएगी। दीवारों पर बच्चों की पसंद के कार्टून भी बनाए जाएंगे। अभिभावकों के बैठने के लिए अलग से व्यवस्था की जाएगी। साथ ही नन्हे-मुन्हें बच्चों के खेलने का भी इंतजाम होगा। मॉडल इम्यूनाइजेशन कॉर्नर के कमरे की वायरिंग कवर्ड होगी। उसमें मॉड्यूलर स्विच व बोर्ड लगाया जाएगा। कमरे में एसी की व्यवस्था होगी।

अधिक बच्चों का टीका करना उद्देश्य : डॉ. संजीव
सिविल सर्जन डॉ. संजीव कुमार सिन्हा ने सभी 6 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी के साथ बैठक कर इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक बच्चों का टीकाकरण हाे इसके लिए यह व्यवस्था की गई है। मौके पर डीआईओ डॉ. अमरेंद्र मिश्रा, डॉ. तारिक अनवर, डॉ. एनके लाल, डॉ. फूल कुमार, ओमकार सिंह, प्रियरंजन झा, पंकज कुमार व सहनी भास्कर आदि मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें